Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार से कमाना है मोटा पैसा? तो राकेश झुनझुनवाला से सीख सकते हैं ये 5 बातें
Advertisement
trendingNow11301841

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार से कमाना है मोटा पैसा? तो राकेश झुनझुनवाला से सीख सकते हैं ये 5 बातें

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला के निवेश से जुड़े 5 बेहतरीन टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको शेयर मार्केट में कामयाब बनाने नें मदद करेंगे.

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर बाजार से कमाना है मोटा पैसा? तो राकेश झुनझुनवाला से सीख सकते हैं ये 5 बातें

Rakesh Jhunjhunwala Death: शेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला के टिप्स को लाखों लोग फॉलो करते हैं. उन्होंने शेयर मार्केट में कमाई के कई अचूक मंत्र दिए हैं. उनके पोर्टफोलियो में शामिल शेयरों में लाखों लोग इन्वेस्ट करके कमाई करते हैं. राकेश झुनझुनवाला के निवेश से जुड़े 5 बेहतरीन टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपको शेयर मार्केट में कामयाब बनाने नें मदद करेंगे.

प्राइस का करें सम्मान

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि भाव का हमेशा सम्मान करना चाहिए. हर प्राइस पर एक खरीददार और एक बेचने वाला होता है. ये तो भविष्य में पता चलता है कि कौन सही है और कौन गलत. इसके अलावा इस बात का भी सम्मान करें कि आप भी गलत हो सकते हैं.

शेयर बाजार में नहीं है कोई किंग

वो कहते थे कि शेयर बाजार में कोई किंग नहीं होता. शेयर मार्केट ही अपने आप में किंग है. जिसने शेयर मार्केट का किंग बनने की कोशिश की वो जेल पहुंच गया. इसलिए आप भी शेयर बाजार का किंग बनने की कोशिश ना करें.

खुद पर भरोसा जरूरी 

राकेश झुनझुनवाला मानते थे कि निवेश करते समय खुद पर भरोसा होना जरूरी है. अगर आप निवेश को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं हैं, तो दोबारा विचार करें. इसके साथ ही वो ये भी कहते थे कि किसी से उधार लेकर निवेश न करें. क्योंकि मार्केट में अनुमान गलत हो सकता है और आपका पैसा डूब सकता है.

RISK

राकेश झुनझुनवाला कहा करते थे कि कि इन चार अक्षरों (RISK) से सावधान रहना चाहिए. आपको केवल उतना ही निवेश करना चाहिए जिसे शॉर्ट टर्म में खोने का रिस्क उठा सकें. इसलिए निवेशकों को अपनी प्रोफाइल देखनी चाहिए और क्षमता के हिसाब से ही निवेश करना चाहिए. 

आशावादी बनें

राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि शेयर मार्केट में निवेश के लिए आपको आशावादी बनना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि शेयर मार्केट में आपके धैर्य की परीक्षा होती है. ऐसे में उम्मीद और भरोसा आपको सफलता दिलाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news