DTH यूजर्स के लिए बड़ी खबर, Tata Sky पर नहीं देख पा रहे हैं चैनल तो जरूर जानें
Advertisement
trendingNow1453750

DTH यूजर्स के लिए बड़ी खबर, Tata Sky पर नहीं देख पा रहे हैं चैनल तो जरूर जानें

टाटा स्काई ने सोनी पिक्चर्स और टीवी टुडे नेटवर्क के सभी चैनलों को बंद कर दिया है. टाटा स्काई के ग्राहकों के लिए यह बड़ा झटका है. 

DTH यूजर्स के लिए बड़ी खबर, Tata Sky पर नहीं देख पा रहे हैं चैनल तो जरूर जानें

नई दिल्ली: डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स और चैनल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों के बीच जंग तेज हो गई है. ऐसे में इनके ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी खबर है. आप कैसे इन चैनल्स को देख पाएंगे और क्या दिक्कत हो रही है. इस पर सोनी पिक्चर्स ने एक बयान जारी किया है. पहले नेटवर्क 18 और अब सोनी पिक्चर्स के चैनल्स को नहीं दिखाए जाने पर कंफ्यूजन बढ़ गया है. दरअसल, टाटा स्काई ने सोनी पिक्चर्स और टीवी टुडे नेटवर्क के सभी चैनलों को बंद कर दिया है. टाटा स्काई के ग्राहकों के लिए यह बड़ा झटका है.

टाटा स्काई ने पिछले महीने ही नोटिस जारी कर इस बात का ऐलान किया था कि कुछ चैनल्स बंद कर दिए जाएंगे. इनमें सोनी पिक्चर्स और टीवी टुडे के चैनल नहीं दिखाए जाएंगे. लेकिन, एक महीने की अवधि पूरी होने से पहले ही टाटा स्काई ने इन चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है.

वहीं, सोनी पिक्चर्स का कहना है कि DTH यूजर्स के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है. सोनी और टीवी टूडे ने एक आधिकारिक मेल में कहा है कि बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के लिए टाटा स्काई पर प्रसारण की सेवा जारी रहेगी. किसी भी प्रकार की दिक्कत के लिए आप 9439290123 पर कॉल कर सकते हैं.

मिस कॉल सेवा नहीं कर रही काम
बता दें कि टाटा स्काई का सोनी जैसे अनेक कई चैनलों से करार है. पर कुछ दिन पहले से ही चैनल प्रसारण के बजाए, उपयोगकर्ताओं को उनके टोल फ्री नंबर पर मिस कॉल देने के लिए एक संदेश प्रदर्शित किया जा रहा था. सोशल मीडिया पर कई उपयोगकर्ताओं ने शिकायत की थी कि मिस कॉल सेवा भी काम नहीं कर रही है.

क्‍या है पूरा मामला
टाटा स्‍काई के साथ एसपीएन की तीन साल की डिस्‍ट्रीब्‍यूशन डील 31 जुलाई को समाप्‍त हो चुकी है. अब दोनों पार्टियां नई डील के लिए बातचीत कर रही हैं. तीन साल पहले टाटा स्‍काई के सब्‍सक्राइर्ब्‍स की संख्‍या लगभग 1 करोड़ थी, जो अब बढ़कर 1.6 करोड़ हो गई है. एसपीएन की नजर अब राजस्‍व के बड़े हिस्‍से पर है, जबकि टाटा स्‍काई इसके लिए तैयार नहीं है.

fallback

टाटा स्‍काई का क्या है आरोप
टाटा स्‍काई के एमडी और सीईओ हरित नागपाल ने कहा कि एसपीएन के साथ बातचीत खत्‍म हो गई है. वह जबरन डीटीएच ऑपरेटर पर कीमत बढ़ाने का दबाव बना रहे हैं. इसलिए हमनें कुछ चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है, जबकि कुछ लोकप्रिय चैनलों को चालू रखा है. उन्‍होंने कहा कि हम 11 चैनलों के लिए सोनी को समझौता दर से तीन गुना अधिक भुगतान कर रहे हैं. इसलिए हमनें अपने उपभोक्‍ताओं से इस बोझ को बांटने का आग्रह किया है.

सोनी का क्या है आरोप
उधर, टाटा स्काई के आरोपों पर सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (SPN) ने अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा है कि एसपीएन ने अपने चैनलों के दाम नहीं बढ़ाए हैं. इसलिए हम उपभोक्‍ताओं से अपना डीटीएच ऑपरेटर या केबल नेटवर्क बदलने का आग्रह कर रहे है. उसने टाटा स्काई पर आरोप लगाया है कि वह ग्राहकों के हित में काम नहीं कर रही है. उसने ग्राहकों से भी कहा है कि वह टाटा स्काई से बात करके अपने पसंदीदा चैनल को शुरू करने को कहें.

fallback

जियो गीगाफाइबर के आने से पहले शुरू हुई जंग
रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो गीगाफाइबर के जरिए इस सेक्टर में उतर रही है. उसकी डीटीएच सेवा शुरू होने से पहले ही इस सेक्टर में जंग शुरू हो गई है. देश की सबसे बड़ी डीटीएच कंपनी टाटा स्काई ने इसकी शुरुआत 23 सितंबर से की है. उसने अपने नेटवर्क पर 100 से अधिक चैनलों का प्रसारण बंद करने का ऐलान किया है. टाटा स्काई ने इस संबंध में अखबारों में विज्ञापन देकर आम जनता को इसके बारे में सूचित भी कर दिया था.

नेटवर्क18 के चैनलों पर भी रोक
रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली कंपनी नेटवर्क 18 मीडिया एंड इंवेस्टमेंट के 67 से अधिक चैनल्स हैं, जिनका प्रसारण टाटा स्काई पर बंद हो जाएगा है. इन चैनलों में कलर्स, एमटीवी, एचबीओ, न्यूज 18, सीएनबीसी, सिनेप्लेक्स सहित सभी प्रमुख चैनल शामिल हैं.

इसके अलावा यह चैनल भी हैं शामिल
9 सितंबर को टाटा स्काई ने विज्ञापन के जरिए उन सभी चैनलों की लिस्ट जारी कर दी है, जो कि उसके प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से ब्लैकआउट हो जाएंगे. टाटा स्काई ने नोटिस में कहा है कि रिलायंस से उसके अनुबंध की शर्ते तय नहीं हो पा रही हैं, जिसके कारण उसे मजबूरी में ऐसा करना पड़ रहा है.

सोनी ने भी दिया नोटिस
सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) ने भी टाटा स्काई को नोटिस जारी करके अपनी तरफ से अनुबंध को दोबारा से नहीं करने पर उसके प्लेटफॉर्म पर प्रसारण बंद करने का नोटिस दिया है. एसपीएन ने कहा है कि इस नोटिस के जारी होने के 15 दिनों के बाद कंपनी सोनी टीवी और टीवी टुडे नेटवर्क के चैनल (आज तक, तेज और इंडिया टुडे) का प्रसारण बंद कर देगा. गौरतलब है कि एसपीएन के करीब 37 से ज्यादा चैनल हैं, जिनका वो डिस्ट्रीब्यूशन करता है.

Trending news