Stock Market Update: RBI की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले आठवें द‍िन ग‍िरा बाजार, सेंसेक्‍स 170 अंक टूटा
Advertisement

Stock Market Update: RBI की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले आठवें द‍िन ग‍िरा बाजार, सेंसेक्‍स 170 अंक टूटा

Share Market Update: कारोबार सत्र की शुरुआत में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्‍स 170 अंक ग‍िरकर 56,239.88 के स्‍तर पर खुला. इसके अलावा, 50 शेयरों वाला एनएसई न‍िफ्टी सूचकांक ने भी ग‍िरकर कारोबार की शुरुआत की.

Stock Market Update: RBI की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले आठवें द‍िन ग‍िरा बाजार, सेंसेक्‍स 170 अंक टूटा

Share Market Today: र‍िजर्व बैंक की मौद्र‍िक नीत‍ि में ब्‍याज दर बढ़ने की आशंका और लगातार ब‍िकवाली से हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शेयर बाजार में लगातार आठवे द‍िन ग‍िरावट देखी गई. शुक्रवार सुबह दोनों प्रमुख सूचकांक लाल न‍िशान पर खुले. कारोबार सत्र की शुरुआत में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्‍स 169.81 अंक ग‍िरकर 56,240.15 के स्‍तर पर खुला. इसके अलावा, 50 शेयरों वाला एनएसई न‍िफ्टी सूचकांक ने करीब 20 अंक ग‍िरकर 16,798.05 अंक पर कारोबार की शुरुआत की.

न‍िफ्टी के टॉप गेनर शेयर
शुरआती कारोबार का रुख देखकर यह उम्‍मीद की जा रही है क‍ि बाजार में आज हल्‍की तेजी आ सकती है क्‍योंक‍ि खुलने के बाद सेंसेक्‍स में ग‍िरावट का दायरा कम होता द‍िख रहा है. सुबह के समय सेंसेक्‍स के 30 में से 12 शेयर हरे न‍िशान पर कारोबार करते देखे जा रहे हैं. सबसे ज्‍यादा करीब डेढ़ फीसदी की ग‍िरावट टेक मह‍िंद्रा के शेयर में देखी गई. वहीं, सन फार्मा का शेयर करीब 1 फीसदी तेजी के साथ कारोबार कर रहा था. न‍िफ्टी के टॉप गेनर्स में HINDALCO, SUN PHARMA, GRASIM और ITC के शेयर देखे गए. वहीं, टॉप लूजर्स में TATA MOTORS, HDFC, INFOSYS, HDFC BANK और TECH Mahindra रहे

50 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ जाएगा रेपो रेट!
आपको बता दें र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से आज मौद्र‍िक समीक्षा नीत‍ि (MPC) की घोषणा होनी है. लगातार बढ़ती महंगाई को काबू में करने के ल‍िए आरबीआई की तरफ से ब्‍याज दरों में 50 बेस‍िस प्‍वाइंट की बढ़ोतरी क‍िए जाने की उम्‍मीद है. रेपो रेट में केंद्रीय बैंक की तरफ से यद‍ि 50 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया जाता है तो यह बढ़कर 5.90 पर पहुंच जाएगा. इससे पहले आरबीआई मई से लेकर अब तक तीन बार में रेपो रेट में 1.40 प्रत‍िशत का इजाफा कर चुका है.

एक द‍िन की तेजी के बाद फ‍िर ग‍िरा यूएस मार्केट
दूसरी तरफ एक द‍िन की तेजी के बाद अमेर‍िकी बाजार में फ‍िर से ग‍िरावट देखी गई. इससे पहले लगातार छह द‍िन अमेर‍िकी बाजार ग‍िरा था. गुरुवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में डाउ जोंस (Dow Jones) 458 अंक गिर गया, नैस्डैक और S&P 500 में भी बढ़ी ग‍िरावट देखी गई. नैस्डैक 2.84 प्रत‍िशत तो S&P 500 2.11 फीसदी गिरा. ग्लोबल मार्केट के संकेतों से एशियाई बाजार में भी कमजोर शुरुआत हुई. SGX निफ्टी 100 अंको से टूटकर 16,700 के पास खुला. जापान के निक्केई ने भी लाल निशान के साथ कारोबार क‍िया.

लगातार सातवें दिन गिरावट के साथ बंद
इससे पहले गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में लगातार सातवें दिन गिरावट देखी गई. गुरुवार सुबह को बढ़त के साथ खुले बाजार में दोपहर होते-होते ग‍िरावट हावी हो गई. निवेशकों ने आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा से पहले देखो और इंतजार करो का रुख अपनाया है. विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली से बाजार पर दबाव बढ़ा है. कारोबारी सत्र के अंत में बीएसई सेंसेक्स 188.32 अंक की गिरावट के साथ 56,409.96 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 40.50 अंक टूटकर 16,818.10 अंक पर बंद हुआ.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news