SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, बैंक ने क‍िया यह बड़ा बदलाव; आज से खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे
Advertisement

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, बैंक ने क‍िया यह बड़ा बदलाव; आज से खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

SBI Interest Rate: एसबीआई (SBI) से लोन लेने वालों की ईएमई में बढ़ोतरी हो जाएगी. इससे पहले आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में 1.40 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. यह बदलाव तीन अलग-अलग बार में लागू क‍िया गया है.

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, बैंक ने क‍िया यह बड़ा बदलाव; आज से खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे

SBI Interest Rate Hike: अगर आपने भी पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के देश के सबसे बड़े स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से लोन लिया है तो यह खबर आपके ल‍िए है. बैंक की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है. एसबीआई (SBI) की तरफ से बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट (BPLR) में 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. इस बदलाव के बाद एसबीआई (SBI) से लोन लेने वालों की ईएमई में बढ़ोतरी हो जाएगी. इससे पहले आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में 1.40 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. यह बदलाव तीन अलग-अलग बार में लागू क‍िया गया है.

BPLR में 70 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफा
आरबीआई की तरफ से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद सरकारी और प्राइवेट के बैंक लैंडिंग रेट्स में बदलाव कर रहे हैं. इससे बैंक के कर्ज का पुर्नभुगतान महंगा हो रहा है. हालांकि बैंकों की तरफ से फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर भी ब्याज दरें बढ़ाई जा रही हैं. 70 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे के बाद एसबीआई (SBI) के BPLR बेस्ड लोन की ब्याज दर बढ़कर 13.45 प्रत‍िशत हो गई है.

नई दरें 15 स‍ितंबर से लागू की गईं
BPLR से लिंक्ड लोन की रीपेमेंट करना अब पहले के मुकाबले महंगा हो जाएगा, क्योंकि बढ़ोतरी से पहले बीपीएलआर (BPLR) की दर 12.75 फीसदी थी. इससे पहले इस दर में जून महीने में बदलाव किया गया था. बेंचमार्क प्राइम लैंडिंग रेट की ब्याज दरों में बदलाव कर नई दरें आज से ही लागू कर दी गई हैं. एसबीआई की तरफ से वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी गई है.

बैंक ने बेस रेट में भी 70 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. इसके बाद बेस रेट बढ़कर 8.7 प्रत‍िशत हो गया है. बेस रेट पर लागू नई दरों को 15 सितंबर से लागू कर द‍िया गया है. बेस रेट को आधार मानकर लोन लेने वालों की ईएमआई भी महंगी हो जाएगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news