Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, RBI ने किया ये ऐलान
Advertisement
trendingNow11303875

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, RBI ने किया ये ऐलान

RBI: आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की दूसरी सीरीज का ऐलान कर दिया है. यह बॉन्‍ड 22 अगस्त 2022 से 26 अगस्त 2022 तक आप अपने बैंक के माध्‍यम से खरीद सकते है. ऑनलाइन यानी यूपीआई जैसे माध्‍यम से खरीदने पर आरबीआई आपको एक्स्ट्रा डिस्‍काउंट भी देगी. 

Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का बेहतरीन मौका, RBI ने किया ये ऐलान

Sovereign Gold Bond Series 2: अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आरबीआई की गोल्‍ड बॉन्‍ड स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं. क्‍योंकि इस स्‍कीम में निवेश करने के कई फायदे हैं. इस वित्‍तीय वर्ष में यह दूसरी सीरीज आई है. यह बॉन्‍ड 22 अगस्‍त 2022 से 26 अगस्‍त 2022 तक  के लिए उपलब्‍ध रहेंगे. इस स्‍कीम के और भी कई फायदे हैं. 

प्रति ग्राम कितने रूपये? 

22 अगस्त यानी अगले सोमवार से शुरू हो रहे इस गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप ग्राम से भी सोना खरीद सकते है. हालांकि, आरबीआई ने अभी कीमतों की घोषणा नहीं की है. पिछली बार 20 जून से 23 जून तक के लिए आरबीआई गोल्ड बॉन्ड लेकर आई थी. उस समय सोने की वैल्‍यू प्रति ग्राम 5091 रूपये थी. जबकी, ऑनलाइन खरीदने पर 50 रूपये का डिस्‍काउंट दिया गया था. यानी प्रति ग्राम सोने का मूल्‍य 5041 रूपये था. 

कैसे खरीदे गोल्ड बॉन्ड?

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट के माध्‍यम से भी गोल्‍ड खरीद सकते है. इसके अलावा अगर आप बॉन्‍ड को अपने डीमैट खाते से लिंक कर देंगे तो आप मैच्योरिटी के पहले भी इसे मार्केट भाव पर बेच सकेंगे.

कितने साल के लिए होता है निवेश?

गोल्ड बॉन्ड का निवेश लॉन्‍ग टर्म इन्वेस्टमेंट होता है. इस बॉन्‍ड की मैच्योरिटी 8 साल की होती है. हालांकि, 5 साल के बाद भी आप इसे बेच सकते है. 

ब्‍याज भी मिलेगा?

इस स्‍कीम में इन्वेस्टर्स को 2.5 परसेंट सालाना ब्‍याज भी दिया जाएगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आपको कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में हर साल इन्वेस्टमेंट करने  की अधिकतम सीमा तय है. जो व्यक्तिगत और HUF के लिए 4 किलोग्राम, ट्रस्ट और ऐसी अन्य संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news