SGB Scheme: खरीदें बाजार से भी सस्ता सोना, केंद्र सरकार दे रही मौका, 22 दिसंबर तक का है समय
Advertisement
trendingNow12016347

SGB Scheme: खरीदें बाजार से भी सस्ता सोना, केंद्र सरकार दे रही मौका, 22 दिसंबर तक का है समय

Sovereign Gold Bond Scheme: आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 की तीसरी सीरीज ओपन हो गई है. अब आपके पास अगले 5 दिनों तक बाजार से कम रेट्स पर गोल्ड खरीदने का मौका है. इस वाली सीरीज में एक ग्राम सोने की कीमत 6199 रुपये तय की गई है.

SGB Scheme: खरीदें बाजार से भी सस्ता सोना, केंद्र सरकार दे रही मौका, 22 दिसंबर तक का है समय

Sovereign Gold Bond Scheme: सस्ता सोना मिल रहा है... क्या आप भी इस बात पर यकीन कर सकते हैं शायद नहीं, लेकिन केंद्र सरकार सच में आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है. अगर आप भी गोल्ड में निवेश करने का प्लान बना रहा है तो 18 से 22 दिसंबर तक का समय आपके लिए खास है. आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2023-24 की तीसरी सीरीज ओपन हो गई है. अब आपके पास अगले 5 दिनों तक बाजार से कम रेट्स पर गोल्ड खरीदने का मौका है. 

क्या है 10 ग्राम गोल्ड का भाव?

रिजर्व बैंक की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के रेट्स जारी किए जाते हैं. इस वाली सीरीज में एक ग्राम सोने की कीमत 6199 रुपये तय की गई है. अगर आप 10 ग्राम गोल्ड खरीदते हैं तो आपको 61990 रुपये चुकाने होंगे. यह कीमत आज के बाजार भाव से कम है. 

ऑनलाइन खरीदारी पर मिलेगी एक्स्ट्रा छूट

आरबीआई ने बताया है कि अगर आप ऑनलाइन गोल्ड खरीदते हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की एक्स्ट्रा छूट का फायदा मिलेगा. यानी अगर आप ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में पैसा लगाते हैं तो आपको प्रति ग्राम के लिए 6149 रुपये खर्च करने होंगे. 

कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरह से निवेश कर सकते हैं. आप किसी भी बैंक की ब्रांच, पोस्ट ऑफिस, बीएसई, एनएसई या फिर स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड कहीं से भी खरीद सकते हैं. 

कितना खरीद सकते हैं गोल्ड?

कोई भी व्यक्ति और हिंदू अविभाजित परिवार ज्यादा से ज्यादा चार किलो तक की कीमत का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. इसके अलावा ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी संस्थाओं के लिए यह सीमा 20 किलो सोने के बराबर कीमत तक रखी गई है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड संयुक्त ग्राहक के तौर पर भी खरीदा जा सकता है. इसकी अच्छी बात यह है कि आप गोल्ड बॉन्ड को नाबालिग के नाम पर भी खरीद सकते हैं. नाबालिग के मामले में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को लेने के लिए उसके माता-पिता को अप्लाई करना होगा.

निवेश के लिए पैन कार्ड है जरूरी 

अगर आप भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास में पैन कार्ड और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. आप इसके बिना निवेश नहीं कर सकते हैं. फिलहाल यह निवेश का एक सेफ ऑप्शन है. 

कितना मिल रहा है ब्याज?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना को सरकार की तरफ से शुरू किया गया है. इसमें आप 1 ग्राम से लेकर के 4 किलो तक गोल्ड खरीद सकते हैं. अगर ब्याज की बात की जाए तो इसमें फिलहाल 2.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज का फायदा मिल रहा है. अगर आपको ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप इस पर लोन का फायदा भी ले सकते हैं. 

क्या है स्कीम की खासियत-

>> सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल रहता है. 
>> इस स्कीम में मैच्योरिटी पूरा होने के बाद में लाभ पर कोई टैक्‍स नहीं देना होता है.
>> इसके अलावा अगर आप मैच्योरिटी से पहले या फिर 5 साल बाद पैसा निकालते हैं तो आपको इस पर LTCG देना होता है. 
>> लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के रूप में आपको करीब 20.8 फीसदी टैक्स देना होता है. 
>> इस स्कीम की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. 

Trending news