SGB Schem: मोदी सरकार सस्ते में बेचेगी गोल्ड, 10 ग्राम का भाव होगा सिर्फ इतना, नोट कर लें तारीख
Advertisement
trendingNow11862385

SGB Schem: मोदी सरकार सस्ते में बेचेगी गोल्ड, 10 ग्राम का भाव होगा सिर्फ इतना, नोट कर लें तारीख

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सस्ता सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो सरकार की तरफ से आपको यह मौका दिया जा रहा है. आप 11 सितंबर से 15 सितंबर तक मार्केट से सस्ता सोना खरीद सकते हैं. 

SGB Schem: मोदी सरकार सस्ते में बेचेगी गोल्ड, 10 ग्राम का भाव होगा सिर्फ इतना, नोट कर लें तारीख

Sovereign Gold Bond Update: अगर आप भी सोना खरीदने का या फिर गोल्ड में निवेश (SGB Scheme) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. अब केंद्र सरकार (Central government) की तरफ से सस्ते सोने की बिक्री की जाएगी, जिसमें आपको मार्केट से कम रेट्स पर गोल्ड मिल सकता है. रिजर्व बैंक (Reserve bank of india) की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई है. आइए चेक कर लें डिटेल्स आप कब से कब तक सस्ते में सोना (Sovereign Gold Bond) खरीद सकते हैं और किस रेट्स में आपको गोल्ड मिलेगा. 

किस रेट में मिल रहा है सोना?
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (sovereign gold bond) की अगली किस्त के लिए 5,923 रुपये प्रति ग्राम का निर्गम मूल्य तय किया गया है.

11 सितंबर से ले सकते हैं गोल्ड
आरबीआई ने कहा कि इस गोल्ड बॉन्ड की बिक्री 11 सितंबर से शुरू होगी. यह चालू वित्त वर्ष के लिए एसजीबी की दूसरी किस्त होगी. आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि एसजीबी का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के बंद भाव के साधारण औसत के आधार पर 5,923 रुपये प्रति ग्राम बनता है.

मिलेगा डिस्काउंट का भी फायदा
सरकार ने आरबीआई से विमर्श करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से आवेदन कर भुगतान करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है. बयान के मुताबिक, ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,873 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है. निर्गम 11 से 15 सितंबर तक खुला रहेगा.

कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड?
बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, निर्दिष्ट डाकघरों और मान्य शेयर बाजारों बीएसई एवं एनएसई के जरिये की जाएगी.

नवंबर 2015 में शुरू हुई थी स्कीम
परंपरागत सोने की मांग कम करने और घरेलू बचत के एक हिस्से के तौर पर स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री सबसे पहले नवंबर, 2015 में शुरू की गई थी.

मिनिमम 1 ग्राम गोल्ड खरीद सकत हैं
इस बॉन्ड को एक ग्राम की बुनियादी इकाई के गुणकों में अंकित किया जाता है. स्वर्ण बॉन्ड की परिपक्वता अवधि आठ साल की होगी लेकिन पांच साल पूरा होने पर इससे निकलने का विकल्प होगा. इस योजना के तहत मिनिमम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है जबकि अधिकतम सीमा चार किलोग्राम तक की है.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news