Share Market Trading में ये एक बात कर लें फॉलो, करोड़ों इंवेस्टर्स इस बेसिक बात को कर देते हैं इग्नोर
Advertisement
trendingNow11788165

Share Market Trading में ये एक बात कर लें फॉलो, करोड़ों इंवेस्टर्स इस बेसिक बात को कर देते हैं इग्नोर

Share Market Tips: जब भी ट्रेडिंग करते हैं तो इस बात का हर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है कि कोई शेयर किस दिशा में जाएगा और कितना जाएगा. ऐसे में विशेषज्ञ ट्रेडिंग के दौरान स्टॉप लॉस लगाने की सलाह देते हैं. हालांकि इस बेसिक चीज को करोड़ों इंवेस्टर्स के जरिए इग्नोर भी किया जाता है.

Share Market Trading में ये एक बात कर लें फॉलो, करोड़ों इंवेस्टर्स इस बेसिक बात को कर देते हैं इग्नोर

Stop Loss: शेयर मार्केट में कमाई के कई सारे तरीके हैं. हालांकि शेयर बाजार में पैसा कमाते हुए कुछ अहम बातों को भी ध्यान में रखना काफी जरूरी है. शेयर बाजार एक ऐसी जगह हैं, जहां पैसा कमाया भी जा सकता है और पैसा गंवाया भी जा सकता है. वहीं शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट के साथ ही ट्रेडिंग भी की जा सकती है लेकिन ट्रेडिंग में नुकसान होने की संभावना काफी ज्यादा रहती है. ऐसे में अपने नुकसान को कम करने के लिए ट्रेडिंग करते वक्त एक बेसिक बात का जरूर ध्यान रखें.

स्टॉप लॉस
दरअसल, जब भी ट्रेडिंग करते हैं तो इस बात का हर कोई अंदाजा नहीं लगा सकता है कि कोई शेयर किस दिशा में जाएगा और कितना जाएगा. ऐसे में विशेषज्ञ ट्रेडिंग के दौरान स्टॉप लॉस लगाने की सलाह देते हैं. हालांकि इस बेसिक चीज को करोड़ों इंवेस्टर्स के जरिए इग्नोर भी किया जाता है.

ट्रेडिंग
ट्रेडिंग के दौरान नुकसान और फायदे दोनों की स्थिति बन सकती है. ऐसे में फायदे की स्थिति में आपको कितना फायदा कमाना है, इसका ध्यान रखें और नुकसान की स्थिति में कितना नुकसान झेल सकते हैं, इसका भी अंदाजा आपको रखना चाहिए. ट्रेडिंग करते वक्त लोगों को स्टॉप लॉस लगाकर काम करने के बारे में ध्यान रखना चाहिए. अगर स्टॉप लॉस लगाकर काम किया जाता है तो नुकसान की स्थिति में लॉस को कम करने में मदद मिलती है.

नुकसान को कम करने में मदद
स्टॉप लॉस किसी शेयर को खरीदने या बेचने का ऑर्डर है, जब स्टॉक नुकसान में जा रहा होता है तो अपने नुकसान को कम करने के लिए एक निश्चित प्राइज पर स्टॉप लॉस लगा दिया जाता है. वहीं जब कोई शेयर उन निश्चित प्राइज को हिट करता है तो स्टॉप लॉस पर वो सौदा कट जाता है. स्टॉप लॉस को ऑटोमेटिक और मैन्युअल दोनों प्रकार से सेट किया जा सकता है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Trending news