Share Market: सिर्फ डीमैट अकाउंट में रखा है शेयर तो भी बढ़ जाएगा बैंक बैलेंस, ये है ट्रिक
Advertisement

Share Market: सिर्फ डीमैट अकाउंट में रखा है शेयर तो भी बढ़ जाएगा बैंक बैलेंस, ये है ट्रिक

Stock Market: स्टॉक मार्केट के जरिए लोगों को काफी फायदा हो सकता है. वहीं अगर ज्यादा रिटर्न कमाना है तो शेयर बाजार में लोग डिविडेंड देने वाली कंपनियों के शेयर भी खरीद सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि डिविडेंड से लोगों को क्या फायदा हो सकता है.

Share Market: सिर्फ डीमैट अकाउंट में रखा है शेयर तो भी बढ़ जाएगा बैंक बैलेंस, ये है ट्रिक

Investment Tips: अगर कुछ ना करना पड़े और बैंक में पैसा आता रहे तो हर किसी को बढ़िया लगेगा. लोग अक्सर इस बात को मुमकिन नहीं मानते हैं लेकिन एक उपाय करने के बाद ये भी मुमकिन हो सकता है. दरअसल, शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट करने वाले लोगों को ऐसे शेयर खरीदने चाहिए जो कि हर साल डिविडेंड देते हैं. डिविडेंड की मदद से लोगों के बैंक में बैठे-बिठाए पैसा आता रहेगा. साथ ही इससे इंवेस्टमेंट के रिटर्न को भी बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. आइए जानते हैं डिविडेंड की खास बातें...

सोर्स ऑफ इनकम

डिविडेंड देने वाले स्टॉक्स अगर आपने खरीद रखें हैं तो डिविडेंड को एक सोर्स ऑफ इनकम के तौर पर माना जा सकता है. इससे अपना बैंक बैलेंस बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में इसे साइड इनकम के तौर पर भी देखा जा सकता है.

कम रिस्की

जिन स्टॉक्स से डिविडेंड हासिल हो रहा है वो शेयर अन्य स्टॉक्स की तुलना में कम रिस्की माने जाते हैं. ऐसे में इन शेयरों में लोगों को रिस्क भी कम उठाना पड़ता है. ऐसे में हर साल डिविडेंड का लाभ ये लोग उठा सकते हैं.

स्थिर इंवेस्टमेंट

हर साल डिविडेंड के लिए अगर आप अपने इंवेस्टमेंट को बनाए रखेंगे तो आपका इंवेस्टमेंट स्थिर रहेगा और दूसरी जगह पर आपको हाथ-पैर नहीं मारना पड़ेगा. ऐसे में एक स्थिर इंवेस्टमेंट और स्थिर पोर्टफोलियो बनाने के लिहाज से भी डिविडेंड वाले स्टॉक्स खरीदना ज्यादा बेहतर फैसला साबित हो सकता है.

ज्यादा रिटर्न

जब किसी कंपनी के जरिए लगातार ग्रोथ दिखाई जाती है तो कंपनी के शेयर के दाम में इजाफा होता है. ऐसे में निवेशकों को मुनाफा कमाने का भी मौका मिलता है. वहीं शेयर के दाम बढ़ने के साथ ही जब लोगों को डिविडेंड मिलता है तो उनका रिटर्न और भी ज्यादा बढ़ जाता है, जिससे लोगों को ज्यादा रिटर्न मिलने के साथ ही मुनाफा ज्यादा होता है.

Trending news