SBI के इस फैसले से ग्राहकों की टूटी कमर, इस काम के ल‍िए आपको देने होंगे ज्‍यादा पैसे
Advertisement

SBI के इस फैसले से ग्राहकों की टूटी कमर, इस काम के ल‍िए आपको देने होंगे ज्‍यादा पैसे

RBI: बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में यह बढ़ोतरी र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद की गई है. आरबीआई (RBI) ने पिछले साल मई से लेकर अब तक रेपो रेट में 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.

SBI के इस फैसले से ग्राहकों की टूटी कमर, इस काम के ल‍िए आपको देने होंगे ज्‍यादा पैसे

State Bank of India: अगर आपका अकाउंट स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में है या आपने इस पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के इस स‍बसे बड़े बैंक से लोन ल‍िया हुआ है तो यह खबर आपके काम की है. एसबीआई (SBI) ने छोटी म‍ियाद वाले लोन की दरों में 0.10 प्रतिशत का इजाफा क‍िया है. यहां पर छोटी म‍ियाद वाले लोन से तात्‍पर्य एक दिन से लेकर तीन साल वाले लोन से है. बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में यह बढ़ोतरी र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद की गई है. आरबीआई (RBI) ने पिछले साल मई से लेकर अब तक रेपो रेट में 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है.

रेपो रेट बढ़ोतरी का पूरा असर ग्राहकों पर
बैंकों की तरफ से इस बढ़ोतरी का पूरा असर ग्राहकों पर डाला जा रहा है. अब यद‍ि आप बैंक से कोई लोन लेते हैं तो आपको पहले से ज्‍यादा ब्‍याज और ईएमआई चुकानी होगी. हालांकि, बैंकों ने इसके अनुसार जमा पर ब्याज दर में इजाफा नहीं क‍िया है. 13 जनवरी, 2023 को समाप्त पखवाड़े में बैंकों का लोन सालाना आधार पर 16.5 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं जमा वृद्धि 10.6 प्रतिशत ही रही है. एसबीआई (SBI) की आध‍िकार‍िक वेबसाइट पर दी गई सूचना के अनुसार बैंक ने एक दिन की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (MCLR) को 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 7.95 प्रतिशत कर दिया गया है.

10 करोड़ से ज्‍यादा की जमा पर 3 प्रतिशत ब्याज
इसके अलावा एक से तीन महीने के लोन के लिए एमसीएलआर (MCLR) को बढ़ाकर 8.10 प्रतिशत किया गया है. छह महीने के लोन पर ब्‍याज दर को 8.30 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.40 प्रतिशत किया गया है. एक साल के कर्ज पर भी ब्‍याज दर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.50 प्रतिशत की गई है. दो साल के कर्ज की ब्‍याज दर 8.60 प्रतिशत और तीन साल के लोन पर ब्‍याज दर 8.70 प्रतिशत होगी. इसकी तुलना में बैंक 10 करोड़ रुपये से कम जमा वाले बचत खाते पर 2.70 प्रतिशत ब्याज और 10 करोड़ से अधिक की जमा पर तीन प्रतिशत का ब्याज है. (Input : PTI से भी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news