SBI MCLR Hike: एसबीआई ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, लोन की ब्याज दरें बढ़ाईं; फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट
Advertisement
trendingNow11257838

SBI MCLR Hike: एसबीआई ने ग्राहकों को दिया तगड़ा झटका, लोन की ब्याज दरें बढ़ाईं; फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

SBI MCLR Hike: भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने MCLR में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट्स.

SBI MCLR Hike

SBI MCLR Hike: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए झटके वाली खबर है. अब SBI से अब लोन लेना महंगा हो जाएगा और नए और पुराने ग्राहकों की ईएमआई भी बढ़ जाएगी. दरअसल, एसबीआई ने अपनी मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेडिंग रेट (SBI MCLR Hike) में बढ़ोतरी कर दी है. बैंक ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की घोषणा भी कर दी है. नई दरें 15 जुलाई से लागू हो जाएंगी. आपके बता दें कि इससे पहले जून में भी एसबीआई ने एमसीएलआर में इजाफा किया था.

एसबीआई ने दिया बड़ा झटका 

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंकों ने होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन की ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं. दरअसल, पहले RBI ने मई में रेपो रेट 0.40 फीसदी बढ़ाया था, इसके बाद जून में रेपो रेट में जून में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया था. फिलहाल रेपो रेट 4.90 फीसदी है.

एसबीआई ने जारी किया नोटिफिकेशन

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल से SBI अपने एमसीएलआर को बढ़ा रहा है. जून में उसने एमसीएलआर में 20 बेसिस प्वॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी. एसबीआई ने MCLR में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार,
- एक साल के लोन के लिए एमसीएलआर 7.40 से बढ़कर 7.50 फीसदी हो गया है.
- छह महीने के लोन के लिए एमसीएलआर 7.35 से बढ़कर 7.45 फीसदी कर दिया गया है.
- दो साल और तीन साल के लिए एमसीएलआर 7.70 फीसदी से बढ़कर 7.80 प्रतिशत कर दिया गया है. 

अन्‍य बैंकों ने भी बढ़ाया एमसीएलआर

आरबीआई की तरफ से रेपो रेट बढाए जाने के बाद हाल के दिनों में कई बैंक एमसीएलआर बढ़ा चुके हैं. इसमें एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक भी शामिल हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने सभी अवधि के लोन के लिए एमसीएलआर में 20 बेसिस प्वॉइंट्स का इजाफा किया है.

Trending news