New Rules from April 1: फास्टैग, PF से लेकर इनकम टैक्स तक...आधी रात से बदल गए ये नियम
Advertisement
trendingNow12183152

New Rules from April 1: फास्टैग, PF से लेकर इनकम टैक्स तक...आधी रात से बदल गए ये नियम

April 1 New Rules: नए महीने के साथ ही 1 अप्रैल के नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही कई पुराने नियम बदल गए हैं और नए नियम लागू हो गए हैं. आज आधी रात के बाद से आपके इनकम टैक्स से लेकर क्रेडिट कार्ड, पेंशन से लेकर पेंशन स्कीम तक के नियम बदल गए हैं.

rules change from 1 april

Rule Change From 1 April: नए महीने के साथ ही 1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो रही है. इसके साथ ही कई पुराने नियम बदल गए हैं. आपके इनकम टैक्स से लेकर क्रेडिट कार्ड, पेंशन से लेकर पेंशन स्कीम तक के नियम बदल गए हैं. इन नियमों का असर सीधा आपकी जेब पर होगा. आइए उन 6 बदलावों के बारे में जानते हैं तो आज आधी रात से बदल गए.  

बीमा से जुड़ा नियम 

1 अप्रैल यानी से इंश्योरेंस सेक्टर के नियम में बदलाव हो गया. नए नियम के मुचाबिक पॉलिसी सरेंडर पर सरेंडर वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके कितने सालों में पॉलिसी को सरेंडर किया.  वहीं इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने तय किया है कि 1 अप्रैल से बीमा कंपनियां सभी बीमा पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी करेंगी. 

इनकम टैक्स का नया नियम 

इनकम टैक्स को लेकर भी बड़ा बदलाव हो गया.नए वित्त वर्ष से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी. अगर आपने किसी भी टैक्स रिजीम का चुनाव नहीं किया है तो आईटीआर नए टैक्स रिजीम के तहत ही भरा जाएगा. वहीं असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेटेड रिटर्न (ITR-U) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 को खत्म हो गया.  

फास्टैग की केवाईसी जरूरी

नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के मुताबिक, 31 मार्च 2024 तक अगर आपने अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट नहीं करवाया तो आपका फास्टैग रद्दी हो जाएगा. आज आधी रात के बाद से बिना KYC वाले फास्टैग डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर दिए गए. 1 अप्रैल से बिना केवाईसी किए गए फास्टैग को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और आपको दोगुना टोल टैक्स भरना पड़ सकता है. 

EPFO का नया नियम 

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (EPFO) के मुताबिक में 1 अप्रैल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नए नियम के मुताबिक अब अगर कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है तो उसका पीएफ अकाउंट खुद ब खुद नए नियोक्ता के पास ट्रांसफर हो जाएगा. बता दें कि पहले इसके लिए पीएफ सब्सक्राइबर्स यानी की कर्मचारियों को रिक्वेस्ट डालना पड़ता था.  

NPS खाते का नया नियम 

NPS को लेकर नया नियम आज आधी रात के बाद से लागू हो गया. नए नियम के मुताबिक टू-फैक्टर आधार ऑथेंटिकेशन की एक और सिक्योरिटी लेयर जुड़ जाएगी. 1 अप्रैल से एनपीएस खाते में आधार-बेस्ड ऑथेंटिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है. .यानी आज आधी रात के बाद से एनपीएस खाते में लॉग इन करने के लिए आपको आईडी पासवर्ड के साथ-साथ आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर आए OTP को भी भरना होगा. एनपीएस खातों को और सुरक्षित बनाने के लिए PFRDA ने यह कदम उठाया है. 

क्रेडिट कार्ड का नया नियम 

आज आधी रात से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम में बदलाव हो गया. एसबीआई कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियम में बड़ा बदलाव किया जा रहा है, जो आज आधी रात के बाद से लागू हो जाएगा. नए नियम के मुताबिक अब एसबीआई के सभी क्रेडिट कार्ड्स से किराए का भुगतान करने पर कार्ड होल्डर्स को रिवॉर्ड प्वाइंट्स नहीं मिलेंगे. 

 

Trending news