Currency Notes: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को लेकर RBI ने किया बड़ा खुलासा, फिर से चलेंगे वही नोट!
Advertisement

Currency Notes: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को लेकर RBI ने किया बड़ा खुलासा, फिर से चलेंगे वही नोट!

Reserve Bank of India: आरबीआई ने 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. अगर आपके पास अभी भी वो पुराने नोट रखे हुए हैं तो जान लें सरकार की तरफ से क्या अपडेट आया है-

Currency Notes: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को लेकर RBI ने किया बड़ा खुलासा, फिर से चलेंगे वही नोट!

Currency Note Latest News: देशभर में हुई नोटबंटी (Indian Demonetized Currency) के बाद में 500 और 1000 रुपये नोटों को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपने भी उस समय पर 500 और 1000 रुपये (500 and 1000 rupees notes) के नोटों को नहीं बदला था तो अब आपके पास में एक और मौका है... RBI (Reserve bank of india) की ओर से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. क्या आपके पास अभी भी घर पर पुराने वाले नोट रखे हुए हैं. अगर हां तो आइए जानिए सरकार ने क्या बात की है-

सोशल मीडिय पर वायरल हो रही है पोस्ट

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें जानकारी दी जा रही है कि विदेशी नागरिकों के लिए 500-1000 के पुराने नोट की एक्सचेंज करने की सुविधा को और आगे बढ़ा दिया गया है. इस पोस्ट को देखने के बाद में लोगों में खलबली मच गई है. 

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक टीम (PIB Fact Check) ने इस मामले की जांच-पड़ताल की और इसकी सच्चाई सामने लाई. पीआईबी ने इस वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक किया है. बता दें फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह पोस्ट पूरी तरह से फेक है. 

8 नवंबर को हुई थी नोटबंदी
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी का ऐलान किया था. इसके बाद उसी दिन आधी रात से 500 और 1000 रुपये नोट का चलन देश में बैन हो गया. हालांकि, इसके बाद लोगों को बैंक से नोट बदलने की इजाजत दी गई थी.

वायरल मैसेज का आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news