50% से ज्‍यादा चढ़ेगा मुकेश अंबानी का यह शेयर, आपने खरीदा क्‍या? न‍िवेश के ल‍िए टूट पड़े इनवेस्‍टर
Advertisement

50% से ज्‍यादा चढ़ेगा मुकेश अंबानी का यह शेयर, आपने खरीदा क्‍या? न‍िवेश के ल‍िए टूट पड़े इनवेस्‍टर

RIL Share Target: गोल्डमैन सेस का मानना है क‍ि ड‍िजनी के साथ ज्वाइंट वेंचर से कंपनी को अच्छी कमाई होगी और कंपनी के निवेश से बेहतर रिटर्न मिलेगा. यही कारण है क‍ि रिलायंस के शेयर पर 'बॉय' रेट‍िंग दी है.

50% से ज्‍यादा चढ़ेगा मुकेश अंबानी का यह शेयर, आपने खरीदा क्‍या? न‍िवेश के ल‍िए टूट पड़े इनवेस्‍टर

Reliance Industries Share Price: अगर आपने भी मुकेश अंबानी की कंपनी र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज (Reliance Industries Ltd.) में न‍िवेश कर रखा है तो यह खबर आपके काम की है. बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर करीब 4% तक उछल गया. इसके साथ ही गोल्डमैन सेस (Goldman Sachs) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर पर फ‍िर से 'बॉय' रेट‍िंग दी है. र‍िपोर्ट में यह भी कहा गया क‍ि यद‍ि सब कुछ सही रहा तो फाइनेंश‍ियल ईयर 2026 तक कंपनी के स्‍टॉक में 54% तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

रिलायंस के शेयर पर 'बॉय' रेट‍िंग दी

गोल्डमैन सेस का मानना है क‍ि ड‍िजनी के साथ ज्वाइंट वेंचर से कंपनी को अच्छी कमाई होगी और कंपनी के निवेश से बेहतर रिटर्न मिलेगा. यही कारण है क‍ि रिलायंस के शेयर पर 'बॉय' रेट‍िंग दी है. गोल्डमैन सेस की तरफ से कहा गया क‍ि रिलायंस इंडस्ट्रीज के दो बड़े कारोबार, रिटेल और जियो टेलीकॉम अब तक काफी पैसा खर्च करने के प्रोसेस में थे. अब वो दौर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. आने वाले समय में कंपनी को अब इन दोनों सेक्टर में ज्यादा न‍िवेश करने की जरूरत नहीं है.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के स्‍टॉक की कीमत बढ़ाई
इसका असर रिलायंस के प्रदर्शन पर देखने को म‍िलेगा. ब्रोकरेज कंपनी ने रिलायंस के स्‍टॉक की कीमत बढ़ा दी है. सब कुछ सही रहा तो शेयर की कीमत 4,495 रुपये तक पहुंच सकती है. सामान्‍य स्थिति में भी इसके 3,400 रुपये तक जाने की उम्‍मीद है. आपको बता दें पिछले बंद भाव 2884 रुपये से यह 17% ज्यादा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयर आमतौर पर दो स्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं पहला, मुनाफे में इजाफा और दूसरा नए कारोबार में हिस्सेदारी बेचकर कंपनी के असली मूल्य का पता चलना.

2024 में मुनाफा र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचेगा
पिछले दो साल में इन दोनों ही चीजों में कमी देखी गई है, ज‍िस कारण शेयरों में उछाल आया हो. आने वाले समय में शेयर की कीमत में और तेजी आने की उम्‍मीद है. यह भी संभव है कि कंपनी अपने ग्राहक कारोबार को अलग से ल‍िस्‍टेड कराए. गोल्डमैन सेस को उम्‍मीद है क‍ि रिलायंस का कुल मुनाफा वित्त वर्ष 2024 में र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच जाएगा. पिछले दशक में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कैप‍िटल एक्‍सपेंडीचर पर 125 अरब डॉलर से ज्‍यादा का निवेश किया है.

गोल्डमैन सेस की र‍िपोर्ट में उम्‍मीद जताई गई क‍ि रिलायंस अगले तीन साल में उन कारोबार में ज्यादा निवेश करेगी, जिनमें कम पूंजी खर्च की जरूरत होती है. ब्रोकरेज का अनुमान है कि रिलायंस का अगले तीन साल में 2024 के मुकाबले मुनाफा दोगुना हो जाएगा.

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news