Ration Card: बड़ी खुशखबरी... कल से देशभर में लागू होगा राशन का नया नियम, सरकार ने जारी किया आदेश!
Advertisement

Ration Card: बड़ी खुशखबरी... कल से देशभर में लागू होगा राशन का नया नियम, सरकार ने जारी किया आदेश!

Ration Card Rules Update: अगर आप भी फ्री राशन (Free Ration) का फायदा लेते हैं तो सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि 20 अप्रैल से राशन के नियमों (Ration Rules) में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 

Ration Card: बड़ी खुशखबरी... कल से देशभर में लागू होगा राशन का नया नियम, सरकार ने जारी किया आदेश!

Ration Card New Rules 2023: राशन कार्डधारकों (Ration Cardholders) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन (Free Ration) का फायदा लेते हैं तो सरकार (Central Government) की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि 20 अप्रैल से राशन के नियमों (Ration Rules) में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 20 अप्रैल से राशन का नया नियम लागू हो जाएगा. अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं और फ्री राशन स्कीम (Free Ration Scheme) का फायदा ले रहे हैं तो अब आप नए नियम को तुरंत जान लें. बता दें ये नया नियम 269 ज‍िलों समेत कई जगह पर लागू होगा. 

मार्च 2024 तक देशभर में होगा लागू
आपको बता दें सरकार ने बताया है कि पब्‍ल‍िक ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूशन सिस्टम के जरिए फोर्टिफाइड (पोषक तत्वों से समृद्ध किया गया) चावल बांटा जा रहा है. देश के कई जिलों में इस सुविधा को शुरू कर दिया है. इसके साथ ही मार्च 2024 तक इसको सभी जिलों में लागू कर दिया जाएगा. 

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने दी जानकारी
केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के कई जिलों में इसे 20 अप्रैल से लागू किया जा रहा है. पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया था कि सरकारी योजनाओं के जरिए पोषक तत्वों से युक्त सामान बांटा जाएगा. इसी वजह से सरकार ने फोर्टिफाइड चावल बांटने का फैसला लिया है. 

महिलाओं में दूर होगी एनीमिया की समस्या
आपको बता दें केंद्र सरकार के इस फैसले से बच्चों और महिलाओं में एनीमिया की समस्या दूर होगी. इसके साथ ही इसको चरणबद्ध तरीके से सूक्ष्म पोषक तत्वों युक्त फोर्टीफाइड चावल के वितरण की योजना को अक्टूबर 2021 में शुरू क‍िया गया था.

केंद्र सरकार की है काफी अच्छी पहल
केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार पिछले 2 चरणों से फोर्टिफाइड चावल को सफलता से बांटा जा रहा है. केंद्र सरकार की यह काफी अच्छी पहल है. इसकी काफी सराहना हो रही है. इसके पिछले 2 सालों में अच्छे रिजल्ट देखने को मिले हैं. 

देश में फोर्टिफाइड चावल का उत्पादन 17 लाख टन है
खाद्य सचिव ने बताया, ‘हमने अब तक 269 जिलों में PDS (राशन दुकान) के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल का वितरण शुरू क‍िया है. हम जिस गति से प्रगति कर रहे हैं, शेष जिलों को तय समय सीमा से पहले ही योजना के दायरे में लिया जाएगा.’ उन्होंने कहा देश में लगभग 735 जिले हैं, जिनमें से 80 फीसदी से अधिक चावल खाने वाली आबादी है. देश में पर्याप्त फोर्टिफाइड चावल है, क्योंकि वर्तमान में इस चावल की उत्पादन क्षमता लगभग 17 लाख टन है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news