Ration Card: बदल गया फ्री राशन म‍िलने का समय, सुबह इतने बजे से खुलेगी दुकान; सरकार ने क‍िया ऐलान
Advertisement

Ration Card: बदल गया फ्री राशन म‍िलने का समय, सुबह इतने बजे से खुलेगी दुकान; सरकार ने क‍िया ऐलान

Ration Distributioin Timing: आपको राशन लेने में देरी होने पर नुकसान होगा. अभी यह न‍ियम है क‍ि जब ज‍िस कार्डधारक को समय म‍िला, उसने कोटेदार की दुकान पर जाकर राशन म‍िल जाता था.

Ration Card: बदल गया फ्री राशन म‍िलने का समय, सुबह इतने बजे से खुलेगी दुकान; सरकार ने क‍िया ऐलान

Free Ration Policy: अगर आप भी सरकार की मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं और चावल लेते हैं तो बड़ा अपडेट आया है. सरकार की तरफ से राशन म‍िलने के समय में बदलाव क‍िया गया है. आपको राशन लेने में देरी होने पर आपको नुकसान होगा. अभी यह न‍ियम है क‍ि जब ज‍िस कार्डधारक को समय म‍िला, उसने कोटेदार की दुकान पर जाकर राशन म‍िल जाता था. लेकिन अब ऐसा करने पर नुकसान हो सकता है. शासन की तरफ से राशन वितरण के तरीके और राशन दुकानें खोलने के समय में बदलाव किया है.

यूपी में 15 करोड़ राशन कार्ड उपभोक्‍ता

सरकार के आदेश पर 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर राशन वितरण क‍िया जा रहा है. यानी पहले आने वाले को चावल और गेहूं के साथ बाजरा भी मुफ्त में दिया जाएगा. देरी होने पर कार्डधारक को केवल चावल और गेहूं ही द‍िया जाएगा. उत्‍तर प्रदेश में करीब 15 करोड़ राशन कार्ड उपभोक्‍ता हैं. इन सभी के ल‍िए नया न‍ियम प्रभावी होगा. प्रदेश में पीएचएच और अंत्योदय कार्डधारक रज‍िस्‍टर्ड हैं. इन्‍हें शासन की तरफ से कभी निशुल्क तो कभी सस्ते दाम पर राशन उपलब्‍ध कराया जाता है.

13 से 24 अप्रैल तक बांटा जाएगा राशन

फ‍िलहाल कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से निशुल्क राशन वितरण किया जा रहा है. अप्रैल में अब जाकर राशन वितरण शुरू हुआ है. शासन की नई राशन वितरण के तहत 13 से 24 अप्रैल तक राशन बांटा जाएगा. राशन वितरण 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर निशुल्क राशन दिया जाएगा. इसमें अंत्योदय कार्डधारकों को 14 किलो गेहूं, 20 किलो चावल और एक किलो बाजारा दिया जाएगा. पीएचएच वालों को दो किलो गेहूं, 2 किलो चावल और एक किलो बाजारा म‍िलेगा. बाजारा खत्म होने पर चावल की मात्रा बढ़ा दी जाएगी.

शासन की तरफ से राशन वितरण के समय में भी बदलाव क‍िया गया है. अब राशन की दुकान सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक खोलनी होगी. इससे सभी लोग आराम से राशन ले सकेंगे. इस बदलाव के बाद गरीब तबके के द‍िहाड़ी मजदूरी करने वाले लोगों को राहत मिलेगी. इसके अलावा सरकार की तरफ से पहले आने वालों को बाजरा म‍िलने की भी व्‍यवस्‍था है. अब से हर महीने 13 से 24 तारीख के बीच राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news