Rapid Rail: जल्दी आने वाली है रैपिड रेल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इतनी होगी ट्रेन की स्पीड
Advertisement
trendingNow11916067

Rapid Rail: जल्दी आने वाली है रैपिड रेल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इतनी होगी ट्रेन की स्पीड

Rapid Train in Delhi: मोदी सरकार में देश में कई ट्रेनों को भी चलाया गया है. अब जल्द ही देश में रैपिड रेल भी आने वाली है. इसका उद्घाटन भी पीएम मोदी की ओर से जल्द किया जा सकता है. वहीं इस प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू होगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Rapid Rail: जल्दी आने वाली है रैपिड रेल, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, इतनी होगी ट्रेन की स्पीड

Rapid Train: देश में जल्द ही रैपिड रेल आने वाली है. वहीं इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद के कुछ जगहों का भी निरीक्षण किया है. इन आयोजन स्थलों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली रैपिड रेल ट्रांजिट RAPIDX का उद्घाटन करेंगे. वहीं जानकारी के मुताबिक जल्द ही पीएम मोदी की ओर से रैपिड रेल का उद्घाटन किया जा सकता है. इस दौरान पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे. रैपिड रेल को लेकर बता दें कि पहले फेज में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ को जोड़ा गया है. इस कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा. वहीं इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किलोमीटर होगी. इसमें से 68 किमी हिस्सा उत्तर प्रदेश में है और 14 किमी हिस्सा दिल्ली में है.

घटेगा सफर का समय

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) की ओर से एनसीआर में इस क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है. इस नेटवर्क को दिल्ली मेट्रो के साथ जोड़ दिया जाएगा. इसके साथ ही पानीपत, अलवर और मेरठ जैसे कई शहरों को दिल्ली से जोड़ा जाएगा. वहीं फिलहाल जिस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, उसके तहत साल 2025 तक रैपिड रेल दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती दिखेगी. जानकारी के मुताबिक यह सफर 1 घंटे से भी कम का हो जाएगा.

रैपिड रेल

स्पीड की बात की जाए तो ये ट्रेन 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी. इस ट्रेन में 6 कोच होंगे और इसका लुक बुलेट ट्रेन की तरह होगा. इन ट्रेनों का फायदा उन लोगों को होगा जो तेज गति से एक शहर से दूसरे शहर लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं. फिलहाल चल रहे पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुबाई डिपो के बीच चलेगी.

महिलाओं के लिए सीटें होंगी रिजर्व

वहीं इस ट्रेन में 2x2 की एडजस्ट होने वाली सीटें होंगी. साथ ही फ्री वाईफाई, मोबाइल के लिए चार्जिंग सॉकेट, इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य कई तरह की सुविधाएं होंगी. वहीं ट्रेन में एक डिब्बे के साथ ही प्रत्येक कोच की कुछ सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व होंगी.

Trending news