Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला ट्रस्ट का मुखिया बना ये शख्‍स, इसे अपना गुरु भी मानते थे ‘बिग बुल’!
Advertisement
trendingNow11314184

Rakesh Jhunjhunwala: राकेश झुनझुनवाला ट्रस्ट का मुखिया बना ये शख्‍स, इसे अपना गुरु भी मानते थे ‘बिग बुल’!

Rakesh Jhunjhunwala Trust: ‘बिग बुल’ के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला के निधन के बाद उनकी संपत्ति को कौन संभालेगा? इस सवाल का जवाब अब मिलने लगा है. झुनझुनवाला के भरोसेमंद दोस्त को ही झुनझुनवाला ट्रस्ट की कमान सौंपी गई है. 

झुनझुनवाला ट्रस्ट का मुखिया बना ये शख्‍स

Radhhakishan Damani: ऐसा माना जा रहा है कि दिग्‍गज इनवेस्‍टर्स में विख्‍यात राकेश झुनझुनवाला  की संपत्ति को उनके गुरु राधाकिशन दमानी संभालने वाले है. उन्‍हें झुनझुनवाला ट्रस्ट का मुख्‍य ट्रस्टी भी बना दिया गया है. इस ट्रस्ट में दो और ट्रस्टी भी हैं.   

झुनझुनवाला की कंपनी रेयर किसके पास?

झुनझुनवाला की कंपनी  रेयर एंटरप्राजेज को अब उनके सहयोगी उत्‍पल सेठ और अमित गोएला संभालेंगे. उत्‍पल सेठ निवेश के मामले में राकेश झुनझुनवाला की मदद करते थे. उत्‍पल कुछ सालों से प्राइवेट इक्विटी निवेश पर ध्‍यान दे रहे थे. अमित ट्र्रेडिंग के मामले में उनकी मदद करते थे. 

झुनझुनवाला की वसीयत किसने बनाई? 

झुनझुनवाला का निधन कुछ दिनों पहले हो गया था. झुनझुनवाला उनकी पत्नी और तीन बच्‍चों के लिए कई कंपनियों में निवेश सहित अरबों की संपत्ति छोड़ गए हैं. माना जा रहा है कि उनके पूर्व मैनेजिंग पार्टनर बेर्जिस देसाई ने उनकी वसीयत तैयार की है. 

उनकी पत्नी को है फाइनेंस की समझ 

झुनझुनवाला पिछले कई महीनों से बीमार चल रहे थे.  इस वजह से उन्‍होंने पहले ही योजना बना ली थी. उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला भी व्‍यापार परिवार से संबंध रखती हैं और उन्‍हें भी फाइनेंस की समझ है. झुनझुनवाला के जाने के बाद रेखा और उनके भाई कंपनी में प्रभावशाली भूमिका में देखे जा सकते हैं. 

कितनी दौलत छोड़ गए झुनझुनवाला?   

फोर्ब्‍स के मुताबिक, झुनझुनवाला की अनुमानित आय 5.8 अरब डॉलर है. उसी के साथ उन्‍हें भारत का 48वां सबसे अमीर शख्‍स माना गया है.  शेयर मार्केट में लिस्‍टेड होल्डिंग्‍स की मौजूदा प्राइस लगभग 30000 करोड़ रुपये है.

सबसे खराब निवेश यहां रहा था बिग बुल का 

राकेश झुनझुनवाला ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू में अपने स्‍वास्‍थ के बारे में बताया था. जब उन्‍होंने कहा था कि मेरा सबसे खराब निवेश मेरी सेहत में रहा. उस समय उन्‍होंने लोगों को सलाह भी दी थी कि सबसे ज्‍यादा सेहत में निवेश करें. यह बात उन्‍होंने 2019 में कही थी.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर? 

Trending news