Diwali Bonus: रेलवे कर्मचारियों को मिला 78 दिन का बोनस, अकाउंट में आने वाले हैं इतने रुपये
Advertisement
trendingNow11376544

Diwali Bonus: रेलवे कर्मचारियों को मिला 78 दिन का बोनस, अकाउंट में आने वाले हैं इतने रुपये

Railway News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने साल लाखों कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा दिया है. रेलवे में कार्यरत सभी कर्मचारियों (Railway Employees) को इस साल भी 78 ​दिनों का बोनस (Railway Diwali Bonus) मिलेगा. पिछले साल भी उन्हें इतने ही दिनों का बोनस मिला था. 

भारतीय रेलवे ने दीवाली बोनस का ऐलान कर दिया है...

Indian Railway Diwali Bonus: भारतीय रेलवे ने अपने लाखों कर्मचारियों (Railway Employees) को इस साल भी 78 दिनों का दिवाली बोनस (Diwali Bonus) देने का ऐलान किया है. दीवाली के त्योहार से पहले बोनस के मद में रेलवे कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 17,951 रुपये क्रेडिट (Credit) होने जा रहे हैं. इसका फायदा करीब 11.27 लाख रेल कर्मियों को होगा. इस फेस्टिव बोनस का भुगतान दशहरे से पहले हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बोनस को बांटने में रेल विभाग का 1832.09 करोड़ रुपये खर्च होगा.

फैसले को मंजूरी

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक रेल कर्मचारियों को बोनस दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. इस प्रोडक्शन लिंक्ड बोनस यानी पीएलबी (PLB) के भुगतान के लिए निर्धारित सीमा 7,000/- रुपए प्रति माह है. इसके तहत हर पात्र रेलवे कर्मचारी को 78 दिन के लिए देय अधिकतम राशि 17,951 रुपये का भुगतान किया जाएगा. गौरतलब है कि रेलवे के कर्मचारियों को पिछले साल 2021 में भी 78 दिन का बोनस दिया गया था.

प्रोत्साहन के लिए बोनस

रेल मंत्रालय से जारी बयान के मुताबिक,  'सभी कर्मचारियों ने अपनी यात्री और माल सेवाओं के कार्यनिष्‍पादन में अहम भूमिका निभाई है. हमारे इन रेलकर्मियों ने देश की इकॉनमी को आगे ले जाने में भी अहम भूमिका निभाई है. पीएलबी का भुगतान एक प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा. यह बड़ी संख्या में रेल कर्मचारियों, विशेष रूप से रेलवे के निष्पादन और प्रचालन में शामिल कर्मचारियों को उनकी उत्पादकता में सुधार लाने और रेलवे ग्राहकों के लिए संरक्षा, गति और सेवा सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगा. पीएलबी का भुगतान करने से आने वाले त्योहारों में अर्थव्यवस्था में मांग को भी बढ़ावा मिलेगा.'

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news