Post Office Scheme: मालामाल करने वाली पोस्ट ऑफिस की स्कीम! सिर्फ 7 हजार लगाएं और पाएं 5 लाख रिटर्न
Advertisement

Post Office Scheme: मालामाल करने वाली पोस्ट ऑफिस की स्कीम! सिर्फ 7 हजार लगाएं और पाएं 5 लाख रिटर्न

Post office Interest: अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस (Post Office) की RD स्कीम में लगभग 7 हजार रुपये सिर्फ 5 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 5 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर लगभग 5 लाख रुपये में मिलेंगे. जानिए पूरी योजना के बारे में . 

 

Post Office Scheme: मालामाल करने वाली पोस्ट ऑफिस की स्कीम! सिर्फ 7 हजार लगाएं और पाएं 5 लाख रिटर्न

Investment Tips: अगर आप रातों रात लखपति बनने के सपने देखते हैं तो वो सिर्फ सपनों में ही हो सकता है. हम आपको यहां पोस्‍ट ऑफिस की योजना (Post office Scheme) के बारे में बता रहे हैं यानी कि आप जो भी निवेश करेंगे वो एकदम टेंशन फ्री वाला होगा, आपको अपने निवेश को लेकर रात दिन चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. अगर आप नौकरी या व्‍यापार कर रहे हैं तो आपके पास दिन भर समय नहीं होता कि आप शेयर मार्केट पर नजर रख पाए. ऐसे में ये योजना उन लोगों के लिए है जो एक बार निवेश करके डायरेक्‍ट रिटर्न लेने के बारे में सोचते हैं.  

ऐसे शुरू करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्त में निवेश (Small Saving Scheme) करने के लिए सरकार की गारंटी योजना है, इसमें आप सिर्फ 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है, यानी आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते हैं. इस स्कीम के लिए अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है. हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा देते हैं. इसमें जमा पैसों पर ब्याज हर तिमाही (Annual Interest Rate) पर मिलता है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जमा (Compound Interest Rate) कर दिया जाता है.

जानिए कितना मिलेगा ब्याज (Recurring Deposit Interest Rate)

रिकरिंग डिपॉजिट योजना पर पोस्‍ट ऑफिस 5.8 परसेंट का ब्याज ऑफर कर रही है. भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है. 

लगभग 7 हजार हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 7 हजार 174 रुपये 5 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 5 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 5 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news