PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, ऐसे लोगों को सरकार नहीं देगी एक भी पैसा
Advertisement

PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, ऐसे लोगों को सरकार नहीं देगी एक भी पैसा

PM Kisan Latest News: पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त पर लेटेस्‍ट जानकारी सामने आई है. केवाईसी और जरूरी प्रक्र‍िया पूरी करने के ल‍िए 7 जनवरी की अंत‍िम त‍िथ‍ि है. इसके बाद अगले हफ्ते में क‍िसानों के खाते में पैसा आ जाएगा.

PM Kisan की 13वीं क‍िस्‍त की तारीख कंफर्म, ऐसे लोगों को सरकार नहीं देगी एक भी पैसा

PM Kisan 13th Instalment: अगर आपका नाम भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के लाभार्थ‍ियों में शाम‍िल है तो यह खबर आपके ल‍िए है. पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे क‍िसानों को जल्‍द पैसा म‍िलने वाला है. यह पैसा प्रधानमंत्री मोदी डायरेक्‍ट बेन‍िफ‍िट ट्रांसफर के जर‍िये क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. प‍िछली बार 8.42 करोड़ क‍िसानों को पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा द‍िया गया था. इस बार यह संख्‍या और कम होने की संभावना है.

बैंक खाते को आधार से ल‍िंक करा लें
कृषि उपनिदेशक रामप्रवेश ने बताया कि पीएम क‍िसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त 15 से 20 जनवरी के बीच आने की संभावना है. इसके ल‍िए आपको 7 जनवरी तक पेंड‍िंग काम कराने जरूरी होंगे. उन्‍होंने बताया 13वीं क‍िस्‍त के ल‍िए ई-केवाईसी के साथ ही बैंक खाते को आधार से ल‍िंक करा लें. इसके अलावा बैंक में जाकर आधार ल‍िंक्‍ड बैंक खाते को NPCI में सीड करा लें. यद‍ि ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िसी क‍िसान के उपरोक्‍त तीनों काम नहीं हो पाए तो उसकी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की राश‍ि रुक जाएगी.

लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 8.42 करोड़
सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान के तहत क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये का भुगतान क‍िया जाता है. लाभार्थ‍ियों को यह पैसा 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में द‍िया जाता है. प‍िछले द‍िनों कृष‍ि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने संसद में बताया था क‍ि अगस्‍त से नवंबर वाली 12वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 8.42 करोड़ हो गई है. पहली क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या 3.16 करोड़ थी.

आपको बता दें सरकार को योजना में बड़े स्‍तर पर धांधली की श‍िकायत म‍िली थी. इसके बाद केंद्र सरकार ने सोशल ऑड‍िट कराया और तहसील स्‍तर पर क‍िए गए वेर‍िफ‍िकेशन के आधार पर करोड़ों क‍िसानों का नाम ल‍िस्‍ट से काटा. लि‍स्‍ट में अपना नाम चेक करने के ल‍िए आप पीएम‍ क‍िसान की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का सबसे ज्‍यादा फायदा 11वीं क‍िस्‍त में 10.45 करोड़ क‍िसानों को हुआ था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news