Reserve Bank of India: क्या 12500 का पेमेंट करने पर RBI दे रहा 4.62 करोड़ रुपये? PIB ने बताई सच्चाई
Advertisement
trendingNow11846782

Reserve Bank of India: क्या 12500 का पेमेंट करने पर RBI दे रहा 4.62 करोड़ रुपये? PIB ने बताई सच्चाई

PIB Fact Check News: एक मेल में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई को 12500 रुपये का भुगतान करें और बदले में आपके खाते में 4 करोड़ 62 लाख रुपये आएंगे. अगर आपके मेल में इस तरह का कोई मेल आया है तो उससे पहले जान लें कि आखिर क्या है पूरी सच्चाई-

Reserve Bank of India: क्या 12500 का पेमेंट करने पर RBI दे रहा 4.62 करोड़ रुपये? PIB ने बताई सच्चाई

Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया क्या आपको भी 4.62 करोड़ रुपये दे रहा है. क्या आपके पास भी इस तरह का कोई मेल आया है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आरबीआई को 12500 रुपये का भुगतान करें और बदले में आपके खाते में 4 करोड़ 62 लाख रुपये आएंगे. अगर आपके मेल में इस तरह का कोई मेल आया है तो उससे पहले जान लें कि आखिर क्या है पूरी सच्चाई-

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
इस मेल को देखने के बाद में पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है. इसके फैक्ट चेक के जरिए इस बारे में पता लगाया गया है कि यह मेल सच है या फिर फेक है. 

फेक है मेल 
पीआईबी ने इस मेल का फैक्ट चेक करने के बाद में बताया है कि यह मेल पूरी तरह से फेक है. अगर आपके पास में इस तरह का कोई भी मेल आया है तो उसको डिलीट कर दें. इसके साथ ही इस तरह के मेल को किसी और के साथ शेयर न करें. इन दिनों सोशल मीडिया पर कई वायरल मैसेज देखने को मिल रहे हैं, जिसमें ग्राहकों से उनकी पर्सनल डिटेल्स मांगी जाती हैं. 

आरबीआई नहीं मांगता किसी की पर्सनल डिटेल्स
आपको बता दें रिजर्व बैंक की तरफ से कभी भी किसी से भी उनकी पर्सनल जानकारी नहीं मांगी जाती है. इसके साथ ही ग्राहकों को इस बात का खास ध्यान रखना है कि उनको किसी के भी साथ में और सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर नहीं करनी हैं. 

करना है 12500 का पेमेंट
पीआईबी ने ट्वीट में बताया कि मेल में लिखा है कि आरबीआई को 12500 रुपये का भुगतान करें और आपके खाते में  4 करोड़ 62 लाख रुपये आएंगे. 

किसी का भी नहीं होता आरबीआई में खाता
आपको बता दें आरबीआई किसी भी व्यक्तियों के लिए कोई खाता नहीं रखता है. इसके अलावा अगर आपके पास आरबीआई की तरफ से कोई भी लॉटरी जीतने या विदेश से धन प्राप्त करने जैसा भी कोई मैसेज आता है तो उसके झांसे में न आएं. इसके अलावा आरबीआई लॉटरी फंड आदि के पुरस्कार की सूचना देने वाला कोई ईमेल नहीं भेजता है.

Trending news