PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने म‍िल रही 6 हजार रुपये की राश‍ि! सरकार ने दी बड़ी जानकारी
Advertisement

PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने म‍िल रही 6 हजार रुपये की राश‍ि! सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Govt Schemes: ट्वीट में साफ ल‍िखा है क‍ि यह मैसेज फर्जी है और भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही. साथ ही पीआईबी की तरफ से यह अपील भी की गई क‍ि कृपया ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें.

PIB Fact Check: बेरोजगारों को हर महीने म‍िल रही 6 हजार रुपये की राश‍ि! सरकार ने दी बड़ी जानकारी

Govt Unemployment Allowance: केंद्र सरकार की तरफ से देश के आम नागरिकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में से अध‍िकतर में पैसा लाभार्थी के अकाउंट में ट्रांसफर क‍िया जा रहा है. लेक‍िन साइबर क्राइम करने वाले समय-समय पर सरकारी योजनाओं का झांसा देकर मैसेज वायरल करते रहते हैं. प‍िछले कुछ द‍िनों से ऐसा ही एक मैसेज वायरल हो रहा है.

मैसेज आने पर सावधान रहने की जरूरत

Whatsapp पर वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना' के तहत सरकार की तरफ से बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता द‍िया जा रहा है. अगर आपके मोबाइल पर इस तरह का कोई भी मैसेज आया है, तो सावधान रहने की जरूरत है. सरकार की तरफ से इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी गई है.

हर महीने म‍िल रहा 6,000 रुपये का भत्ता!
Whatsapp पर आने वाले मैसेज‍ में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि मोदी सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता दे रही है. मैसेज में योजना के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन शुरू होने का भी दावा क‍िया जा रहा है. रज‍िस्‍ट्रेशन करने के ल‍िए द‍िए गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने के ल‍िए कहा जा रहा है.

फैक्‍ट चेक के जर‍िये जानकारी दी गई
पीआईबी की तरफ से ऑफ‍िश‍ियल ट्व‍िटर अकाउंट पर फैक्‍ट चेक के जर‍िये जानकारी दी गई है. पीआईबी के ट्वीट में साफ क‍िया गया क‍ि सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही. ट्वीट में साफ ल‍िखा है क‍ि यह मैसेज फर्जी है और भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही. साथ ही पीआईबी की तरफ से यह अपील भी की गई क‍ि कृपया ऐसे मैसेज फॉरवर्ड न करें.

ऐसे करा सकते हैं फैक्‍ट चेक
आपके पास ऐसा कोई मैसेज आए तो आप इसका फैक्‍ट चेक (हकीकत) पीआईबी (PIB) के माध्‍यम से करा सकते हैं. इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके अलावा आप इसके ल‍िए व्‍हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी जानकारी मेल कर सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news