PAN अपडेट नहीं करने पर बंद हो जाएगा SBI खाता! सरकार ने ग्राहकों को दी बड़ी जानकारी
Advertisement

PAN अपडेट नहीं करने पर बंद हो जाएगा SBI खाता! सरकार ने ग्राहकों को दी बड़ी जानकारी

State Bank of India: लोगों को जागरूक करने के मकसद से सरकार की तरफ से फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल चलाया जा रहा है, यह इस तरह के लिंक को वेरिफाई करता है और उनकी हकीकत बताता है.

PAN अपडेट नहीं करने पर बंद हो जाएगा SBI खाता! सरकार ने ग्राहकों को दी बड़ी जानकारी

PIB Fact Check: देश में ड‍िज‍िटलाइजेशन के बढ़ते दौर में साइबर क्राइम तेजती से बढ़ा है. इसके अलावा फेक न्‍यूज भी खूब सर्कुलेट हो रही हैं. आजकल मोबाइल या ई-मेल पर तमाम ऐसे ल‍िंक और खबरें आती हैं ज‍िन्‍हें लेकर आपको अपडेट रहने की जरूरत होती है. लेक‍िन कई बार आप जानकारी के अभाव में गलत ल‍िंक पर क्‍ल‍िक कर देते हैं, ज‍िससे कई बार आपको चपत लग जाती है.

PAN नंबर अपडेट करने की बात कही जा रही

लोगों को जागरूक करने के मकसद से सरकार की तरफ से फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल चलाया जा रहा है, यह इस तरह के लिंक को वेरिफाई करता है और उनकी हकीकत बताता है. प‍िछले कुछ द‍िनों से लोगों के पास एसबीआई (SBI) के नाम से मैसेज आने की बात कही जा रही है. इस मैसेज में खाताधारक से PAN नंबर अपडेट करने की बात कही जा रही है.

क्‍या ल‍िखा है मैसेज में?
पीआईबी फैक्ट चेक की तरफ से ट्विटर हैंडल के जर‍िये लोगों को बताया गया क‍ि एसबीआई (SBI) के नाम से ग्राहकों को भेजे जा रहे मैसेज में PAN अपडेट करने की बात कही जा रही है. मैसेज में कहा गया है यद‍ि PAN अपडेट नहीं क‍िया गया तो अकाउंट ब्‍लॉक हो जाएगा. यहां बताया गया क‍ि इस तरह के ई-मेल और एसएमएस का कभी जवाब नहीं देना है. यहां बैंक ग्राहकों को जागरूक करते हुए बताया गया क‍ि बैंक कभी भी आपकी पर्सनल और बैंकिंग ड‍िटेल एसएमएस पर नहीं मांगता है.

क्या है PIB फैक्ट चेक?
आपको बता दें पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) सोशल मीडिया पर वायरल फेक मैसेज या पोस्ट को सामने लाती है और लोगों को जागरूक करती है. साथ ही फेक न्‍यूज का खंडन भी क‍िया जाता है. सरकारी नीतियों और योजनाओं पर गलत जानकारी का सच सामने लेकर आता है. यद‍ि आप किसी वायरल मैसेज का सच जानना चाहते हैं तो 918799711259 पर या socialmedia@pib.gov.in पर मेल करें.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news