Advertisement
trendingPhotos1648755
photoDetails1hindi

Dirty Trains in India: ये हैं भारत की 10 सबसे गंदी ट्रेनें, गलती से भी बुक मत करवाना टिकट वरना बाद में पछताते रह जाओगे

Most Dirty Trains in India: जब भी लंबी दूरी के सफर की बात आती है तो अधिकतर लोग ट्रेन  में सीट बुकिंग को ही प्राथमिकता देते हैं. इसके लिए करीब 4 महीने पहले ही टिकट लेकर सीट बुक कर ली जाती है. लेकिन इतना अरसा पहले टिक बुक करने के बावजूद अगर सफर वाले दिन ट्रेन में गंदगी पसरी दिखे तो गुस्सा आना स्वाभाविक होता है. आज हम आपको भारत की कई ऐसी ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें अक्सर गंदगी पसरी रहने की बात खुद रेलवे ने भी स्वीकार की है. ऐसे में जब आप टिकट बुक करवाने जाएं तो इन ट्रेनों में गलती से भी टिकट बुक मत करवा बैठना. 

गंदगी के मामले में ये ट्रेन टॉप पर

1/5
गंदगी के मामले में ये ट्रेन टॉप पर

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में गंदगी की शिकायतें रिसीव करने के लिए रेल मदद ऐप लॉन्च कर रखा है. इस ऐप से मिले आंकड़ों के मुताबिक गंदगी के लिए सबसे कुख्यात ट्रेन (Most Dirty Trains in India) सहरसा-अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस है. यह ट्रेन पंजाब के अमृसर से बिहार के सहरसा जिले तक चलती है. दोनों ओर से यह ट्रेन खचाखच भरकर चलती है. लोगों ने इसके कोच से लेकर सिंक और टॉयलेट केबिन में भयंकर गंदगी की शिकायतें की हैं. 

इन ट्रेन में भूल से बुक मत करवाना टिकट

2/5
इन ट्रेन में भूल से बुक मत करवाना टिकट

दिल्ली से बिहार के बीच चलने वाली आनंद विहार-जोगबनी सीमांचल एक्स्प्रेस गंदगी (Dirty Trains in India) के मामले में देश में दूसरे नंबर पर है. इसमें भी कोच के अंदर कूड़ा पड़ा रहने और टॉयलेट केबिन के गंदे रहने की कंप्लेंट आई हैं. लोगों का आरोप है कि लगातार शिकायत करने के बावजूद ट्रेन में सफाई पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता है. 

इन दोनों ट्रेनों में नहीं मिलती पर्याप्त सफाई

3/5
इन दोनों ट्रेनों में नहीं मिलती पर्याप्त सफाई

गंदगी के मामले में तीसरा स्थान मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन से लेकर कटरा रेलवे स्टेशन तक चलने वाली श्री माता वैष्णो देवी-बांद्रा स्वराज एक्सप्रेस ट्रेन को मिला है. इस ट्रेन में पानी की कमी, टॉयलेट केबिन में गंदगी और कोच के अंदर पर्याप्त सफाई (Dirty Trains in India) न होने की शिकायत मिली हैं. वहीं पंजाब के फिरोजपुर से त्रिपुरा के अगरतला तक चलने वाली त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस गंदगी के मामले में चौथे नंबर पर है. 

 

इस ट्रेन में कंबल-चादर तक नहीं मिलते साफ

4/5
इस ट्रेन में कंबल-चादर तक नहीं मिलते साफ

राजस्थान के अजमेर से जम्मू कश्मीर तक चलने वाली जम्मू तवी पूजा एक्सप्रेस भी सफाई के मामले में फिसड्डी साबित हुई है. इस ट्रेन में भी गंदगी (Dirty Trains in India) पसरे रहने की तमाम शिकायतें मिली हैं. यह ट्रेन गंदगी के मामले में 5वें नंबर पर रही. वहीं नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन इस मामले में छठे पायदान पर रही. इन दोनों ट्रेनों में गंदे कंबल-चादर, फटी सीटों, कोच में गंदगी और पानी की अनुपलब्धता की शिकायतें मिली हैं. 

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भी सामने आई कंप्लेंट

5/5
राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भी सामने आई कंप्लेंट

रेल मदद ऐप के मुताबिक 4 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में भी गंदगी (Dirty Trains in India) की शिकायतें हासिल हुईं. बड़ी बात ये रही कि गंदगी के मामले में टॉप 10 ट्रेनों में से 7 ट्रेनें वे हैं, जो उत्तर भारत और पूर्वी भारत के बीच चलती हैं. यानी कि वे यूपी, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल होकर अपनी मंजिल पर जाती हैं. रेलवे का कहना है कि ट्रेनों में गंदगी की शिकायतें दूर करने के लिए अब ऑन बोर्ड हाउस कीपिंग सेवा स्टार्ट की गई है. जिसके तहत शिकायत मिलते ही तुरंत उसका निस्तारण कर दिया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़