Advertisement
trendingPhotos1528339
photoDetails1hindi

Saving Tips: इस तरह से करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, महीने में बचा लेंगे बहुत सारा पैसा

Credit Card: जो लोग बचत नहीं कर पा रहे हैं वो लोग बचत करने के लिए कुछ टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं. आइए जानते हैं बचत करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में...

1/6

Income: आज के दौर में बचत करना इतना आसान नहीं है. हालांकि बचत हो सके, इसके लिए कुछ उपाय भी करने होते हैं. साथ ही जो लोग बचत नहीं कर पा रहे हैं वो लोग बचत करने के लिए कुछ टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं. आइए जानते हैं बचत करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में...

2/6

हर महीने क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान करें. अगर क्रेडिट कार्ड का पूरा भुगतान नहीं करते हैं और भुगतान की तारीख निकल जाती है तो पेनेल्टी भी लगती है. ऐसे में बेकार में ही कुछ पैसा चला जाता है. इसकी बचत करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान आखिरी तारीख से पहले करें और पूरा भुगतान करें.

3/6

साथ ही अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट से ज्यादा खर्च करने की ना सोचें. इसके अलावा आपके क्रेडिट कार्ड की जितनी लिमिट है, उसका सिर्फ 20-30 फीसदी ही स्पेंड करें. इससे फिजूल खर्च से बचा जा सकता है और ज्यादा कोई लोड भी नहीं आएगा.

4/6

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो कोशिश करें कि जहां क्रेडिट कार्ड से कुछ फायदा मिल रहा हो, वहीं उसका इस्तेमाल करें. अन्य जगहों पर खर्चे के लिए अपने एटीएम का ही इस्तेमाल करें.

5/6

अपने बिल का भुगतान करने के लिए ऑटो-पे पर अपने बिलों का भुगतान करें. ऑटो-पे के तहत बिल पेमेंट करने पर समय पर आपका बिल भुगतान हो जाता है और किसी प्रकार की पेनेल्टी से भी बचा जा सकता है.

6/6

इसके साथ ही महीने की शुरुआत में अपने खर्चे डिसाइड कर लें और किस काम के लिए कितना खर्च करना है उसकी रूपरेखा पहले ही बना लें. ऐसा करने से आपको अंदाजा रहेगा कि किसी काम के लिए कितना खर्च किया जाना है. इससे बचत भी होगी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़