Advertisement
photoDetails1hindi

Mukesh Ambani: किसी महल से कम नहीं मुकेश अंबानी का एंटीलिया, दुनिया का है दूसरा सबसे महंगा घर

Mukesh Ambani Antilia House: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के घर की चर्चा तो सभी जगहों पर है. मुकेश और नीता अंबानी (Nita Ambani) का घर एंटीलिया (antilia house price) भारत का सबसे चर्चित और महंगे घरों में से एक है. यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. बता दें बकिंघम पैलेस के बाद यह दूसरा सबसे मूल्यवान घर है. मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर स्थित, एंटीलिया 4,532 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. 

 

Antilia Name

1/5
Antilia Name

मुकेश अंबानी के एंटीलिया का नाम फैंटम आइलैंड के नाम पर रखा गया है जो अटलांटिक महासागर में है. एंटीलिया दक्षिण मुंबई के केंद्र में स्थित है और इसमें 27 मंजिल हैं. एंटीलिया में करीब 600 सदस्यों का स्टाफ है जो घर की देखरेख करते हैं. इसमें तीन हेलीपैड और विदेशों में मुंबई का स्काईलाइन और अरब सागर भी है.

 

Antilia constructed in 2 years

2/5
 Antilia constructed in 2 years

एंटीलिया को बनने में करीब दो साल का समय लगा था. इसका निर्माण साल 2008 में शुरू हुआ और 2010 में पूरा हुआ था. इस घर में एक अलग से एंटरटेनमेंट स्पेस, ग्रांड एंटरेंस, बड़े-बड़े रहने वाले कमरे, 6-मंजिला कार पार्किंग और भी बहुत कुछ है. इसमें एक योग केंद्र, एक डांस स्टूडियो, एक स्वास्थ्य स्पा और स्विमिंग पूल भी है.

 

World's second expensive house

3/5
World's second expensive house

बकिंघम पैलेस के ठीक बाद एंटीलिया का स्थान है और यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है. एंटीलिया से पहले अंबानी परिवार मुंबई के सी विंड में 14 मंजिला घर में रहा करते थे. यह घर ऑस्ट्रेलियाई-आधारित कंस्ट्रक्शन कंपनी लीटन होल्डिंग्स के साथ डिजाइन किया गया है.

 

Value of Antilia

4/5
Value of Antilia

फोर्ब्स के मुताबिक, अंबानी परिवार के निवास की लागत लगभग एक से दो बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो कि 6,000 करोड़ से 12,000 करोड़ रुपये के बीच है.

 

9 lifts in Antilia

5/5
9 lifts in Antilia

अपने विशाल आकार के कारण एंटीलिया में कुल नौ लिफ्ट हैं. इस शानदार घर में रहने से पहले मुकेश अंबानी अपने परिवार और छोटे भाई अनिल अंबानी के साथ रहते थे. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़