Advertisement
trendingPhotos1443753
photoDetails1hindi

Financial Planning: छंटनी के बीच खुद को ऐसे करें 'सुरक्ष‍ित', इन 5 ट‍िप्‍स से आप फाइनेंशियली रहेंगे मजबूत

Recession in 2022: महंगाई और कंपन‍ियों में हो रही छंटनी के बीच दुनियाभर में मंदी का डर सता रहा है. मेटा, ट्विटर और अमेजन जैसी द‍िग्‍गज कंपनियां छंटनी कर रही हैं. ऐसे में आपको क‍िसी भी स्‍थ‍ित‍ि के ल‍िए तैयार रहना चाह‍िए. मंदी व जॉब कट से न‍िपटने के ल‍िए कुछ एहत‍ियाती कदम उठाने चाहिए. हम आपको बताएंगे 5 ऐसे ट‍िप्‍स, जो आपको आने वाले वक्‍त के ल‍िए तैयार करेंगे.

1/5

सबसे पहले आपको अपना र‍िज्‍यूम मजबूत करना है. इसके लिए आपको अपनी स्किल बढ़ानी होंगी. नए और रेलेवेंट स्किल सीखने होंगे. आपके स्किल ऐसे होने चाह‍िए, जिनकी मार्केटिंग की जा सके. अपने र‍िज्‍यूम में सॉफ्ट स्किल, जैसे- कस्टमर सर्विस, कम्युनिकेशन, टाइम मैनेजमेंट आद‍ि चीजों को भी शाम‍िल करें.

2/5

इनकम के साथ निवेश बहुत जरूरी है. अक्‍सर यह सलाह दी जाती है आपको हमेशा एक से ज्यादा इनकम का रास्ता तैयार रखना चाहिए. इनकम डाइवर्सिफिकेशन होना चाह‍िए ताकि यद‍ि एक स्ट्रीम प्रभावित हो तो दूसरी स्ट्रीम से पैसा आता रहे और अपका जरूरी खर्च चलता रहे.

3/5

बुरी वक्‍त की आहट से पहले आप अपने खर्चों में कंट्रोल करके कुछ समय के ल‍िए सेव‍िंग बढ़ा सकते हैं. आदर्श स्‍थ‍ित‍ि यही होती है क‍ि आप यद‍ि मुश्किल में फंस गए हों तो आपके पास इतना पैसा हो क‍ि आपका 3 से 6 महीने का खर्च आसानी से चल जाए.

4/5

आप यद‍ि लॉन्ग टर्म के लिए कोई न‍िवेश कर रहे हैं तो इसे रोके नहीं. कई बार कुछ लोग हड़बड़ी में न‍िवेश को न‍िकाल लेते हैं. यह तरीका गलत है. आपको यह ध्‍यान रखना होगा क‍ि आपका इन्वेस्टमेंट गोल, टाइम फ्रेम क्या है और आपके अंदर रिस्क लेने की क्षमता कितनी है.

5/5

आपकी उम्र कम है तो आपको निवेश पोर्टफोलियो में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट स्टॉक्स में रखना चाहिए. 50 से 60 की उम्र से ऊपर वालों को थोड़ा कम अग्रेसिव चलना चाहिए. बॉन्ड्स-कैश जैसे विकल्पों में पैसा डालना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़