Advertisement
trendingPhotos1431824
photoDetails1hindi

PM Kisan की 12वीं किस्त के बाद लाखों किसानों के लिए आई खुशखबरी, सुनकर खुशी से उछल जाएंगे आप!

किसानों के लिए सरकार की ओर से कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. खेती करने वाले किसानों की इनकम को बढ़ाने के लिए सरकार कई खास प्रयास कर रही है.

किसानों के कर्ज होंगे माफ

1/5
किसानों के कर्ज होंगे माफ

उत्तर प्रदेश की सरकार की ओर से एक खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार किसानों के कर्ज को माफ कर रही है. उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है. अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तो आपका कर्ज माफ हो गया है. 

 

किन किसानों को मिलेगा फायदा?

2/5
किन किसानों को मिलेगा फायदा?

उत्तर प्रदेश के छोटे एवं सीमांत किसानों का एक लाख रुपए तक का कृषि लोन माफ किया जा रहा है. बता दें इस लिस्ट में वह किसान शामिल हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से कम यानी पांच एकड़ से अधिक खेत नहीं हैं, उन्हें छोटा एवं सीमांत किसान माना जाता है.

 

2017 में शुरू हुई स्कीम

3/5
2017 में शुरू हुई स्कीम

इस स्कीम की शुरुआत साल 2017 में की गई थी और पिछले 5 सालों में करीब 86 लाख से भी ज्यादा किसानों का सरकार कर्ज माफ कर चुकी है. उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के किसान शामिल हैं.

 

बैंक खाते से हो लिंक

4/5
बैंक खाते से हो लिंक

आवेदक किसान उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए. इसके साथ ही किसान का मोबाइल नंबर उसके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको ऑफलाइन ही अप्लाई करना होगा. 

 

जमा करना होगा फॉर्म

5/5
जमा करना होगा फॉर्म

आप कलेक्ट्रेट में जाकर संबधित योजना का फॉर्म ले सकते हैं. इसके बाद में सभी डिटेल्स फिल करके और डॉक्युमेंट्स सब्मिट करके फॉर्म जमा करना होगा. बाद में इस डिटेल्स को कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर सब्मिट कर दिया जाएगा.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़