Advertisement
trendingPhotos1386493
photoDetails1hindi

Diwali Business Idea: दिवाली से पहले शुरू करें ये बिजनेस, होगी बंपर कमाई; ये है पूरा प्रोसेस

New Business Idea: आज के समय में ऐसे कई लोग हैं, जो नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू (Diwali Business Start) करना चाहते हैं. लेकिन नए बिजनेस को शुरु करने में कई तरह की परेशानियां भी आती है. ऐसे में अगर आप भी इस त्‍योहारी सीजन में कोई बिजनेस स्‍टार्ट करने का प्‍लान कर रहे हैं तो आपकी कुछ परेशानियों को हम दूर करेंगे. आपको बताएंगे कि दिवाली के समय में आपको कौन से बिजनेस करना चाहिए. जिससे आप अच्‍छी कमाई कर सके.  

पानी से जलने वाले दीये बेचें

1/5
पानी से जलने वाले दीये बेचें

मेक इन इंडिया के तहत कई स्टार्टअप ने दिवाली पर पानी से जलने वाले दीये बाजार मे उतारे हैं, जों बिना बिजली और तेल के जलते हैं. इन दीयों में पानी डालते ही ये जलने लगते हैं. दरअसल इन दीयों में छोटे सेल लगे हुए हैं, जिसमें सेंसर के साथ लाइट लगी हुई है. ये दीये जैसे ही पानी के सम्पर्क में आते हैं तो जगमग-जगमग जलने लगते हैं. अगर आप भारत के प्रमुख होलसेल बाजार जैसे दिल्‍ली, मुम्‍बई या बड़े शहरों से इन्‍हें खरीदकर लोकल मार्केट में बेचेंगे तो आप अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं साथ ही अपने ग्राहकों को कुछ नया प्रोडक्‍ट दे सकते हैं.   

रंगो के बिना त्‍योहार है फीके

2/5
रंगो के बिना त्‍योहार है फीके

रंग खुशियों की पहचान होती है. कलर लोगों की जिंंदगी में ढेर सारी खुशियां लेकर आता है. दिवाली, होली, नवरात्रि इन सभी त्योहारों में रंगो का बखूबी इस्तेमाल होता है. इनके बिना होली या दिवाली फीकी लगती है. ऐसे में अगर आप भी रंगोली बनाने का व्‍यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप इसका छोटा सा प्‍लांट लगाकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. 

चीन की इंडस्ट्री का होगा दबदबा कम!

3/5
चीन की इंडस्ट्री का होगा दबदबा कम!

मार्केट की रिसर्च बताती है कि भारत में लगभग सभी लोग अपने बच्चों के लिए खिलौने खरीदते हैं. हमारे यहां कई त्‍योहारों का सेलिब्रेशन होता है. इसके अलावा अगर आप भी किसी बच्‍चे की बर्थडे पार्टी में जाएंगे तो कुछ ना कुछ गिफ्ट खरीद कर ही ले जाएंगे. चीनी खिलौने इंडस्ट्री के दबदबे को कम करने के लिए भी सरकार की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं. ऐसे में आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. हालांकि इस व्‍यापार को शुरू करने से पहले आपको मार्केट की अच्‍छे से रिसर्च कर लेना चाहिए.   

डेकोरेटिव लाइट्स की बढ़ी डिमांड

4/5
डेकोरेटिव लाइट्स की बढ़ी डिमांड

दिवाली के मौके पर इस तरह की डेकोरेटिव लाइट्स की खूब डिमांड होती है. खास बात ये है कि इन लाइट्स  का बिजनेस ना केवल दिवाली पर बल्कि आगे भी आपको कमाई का मौका देगा. दिवाली के बाद शादी का सीजन शुरू हो जाएगा फिर क्रिसमस और नए साल पर तो इसकी भारी मांग होती ही है यानी कि इस बिजनेस को स्‍टार्ट करने का बेहतरीन मौका है. 

कपड़े का बिजनेस

5/5
कपड़े का बिजनेस

वैसे कपड़े का बिजनेस शुरू करने में थोड़ी देर हो चुकी है, लेकिन फिर भी आप अगर इस अभी भी स्‍टार्ट करते हैं तो दिवाली में अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में ये भी फायदा है कि आप कम निवेश पर इसे शुरू कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़