Advertisement
photoDetails1hindi

SIP Calculator: आपका भी SIP शुरू करने का है मन? मोटे मुनाफे के ल‍िए जान लीज‍िए ये 5 'गुरु मंत्र'

Key Benefits of SIP: शेयर बाजार की उठा-पटक के बीच म्‍यूचुअल फंड निवेशकों का भरोसा SIP पर बना हुआ है. एसोसिएशन ऑफ म्‍यूचुअल फंड्स इन इंडिया (Amfi) के आंकड़ों के अनुसार अगस्त में SIP अकाउंट्स की संख्या बढ़कर 5.71 करोड़ पर पहुंच गई. 

1/6

म्‍यूचुअल फंड में निवेश जोखिम के अधीन है. लेकिन, डायरेक्‍ट इक्विटी में निवेश की बजाय म्‍यूचुअल फंड में निवेश में जोखिम कम है. ऐसे में आप SIP के जरिये न‍िवेश कर सकते हैं. आइये जानते हैं SIP के जरिये म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश के 5 सबसे बड़े फायदे...

2/6

म्‍यूचुअल फंड में SIP के जरिये निवेश करने के लिए आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती. SIP की कई ऐसी स्‍कीम्‍स में आप 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इससे आप निवेश पर रिस्‍क और उस पर मिलने वाले रिटर्न का आकलन आसानी से कर सकते हैं.

3/6

SIP के माध्‍यम से न‍िवेश करने पर रेग्‍युलेर सेविंग और इन्‍वेस्‍टमेंट की आदत पड़ जाती है. इसमें आपको एक न‍िश्‍च‍ित तारीख पर तय रकम जमा करनी होती है. इसकी आप पहले से तैयारी करके रखते हैं और आपको आदत बन जाती है.

4/6

SIP में निवेश करना इसल‍िए भी आसान है, क्‍योंकि इसमें आपके इन्‍वेस्‍टमेंट अकाउंट से आपके बैंक अकाउंट को ल‍िंक कर द‍िया जाता है. यहां एक प्री-डिसाइडेड अमाउंट आपके अकाउंट से एक न‍िश्‍च‍ित तारीख को कट जाता है.

5/6

म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको नो यार कस्‍टमर (KYC) प्रॉसेस पूरा करना जरूरी होता है. इसमें आइडेंट‍िटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. पैन और आधार की भी जरूरत इसमें पड़ती है.

6/6

SIP Calculator की मदद से आप अनुमानित फंड का अंदाजा लगा सकते हैं. फंड के पुराने प्रदर्शन के आधार पर ही आने वाले वर्षों की अनुमानित सालाना ग्रोथ जानकर फंड का अंदाजा लगाना आसान है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़