PF Account में चाहिए ज्यादा ब्याज तो जल्दी निपटा लें ये काम, वरना होगा नुकसान
Advertisement

PF Account में चाहिए ज्यादा ब्याज तो जल्दी निपटा लें ये काम, वरना होगा नुकसान

EPF Account Login: सरकार की ओर से फिलहाल PF Account पर 8.1% का सालाना ब्याज दिया जा रहा है. वहीं अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट को मर्ज करना है तो ध्यान रखें कि आपका यूएएन एक्टिवेट हो.

पीएफ अकाउंट को करें मर्ज

PF Amount Transfer: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) जल्द ही अकाउंट में संचित राशि पर सालाना ब्याज जमा करने वाला है. EPFO की ओर से जल्द ही अपने खाताधारकों को ये खुशखबरी मिलने वाली है. हालांकि अकाउंट होल्डर को अगर पूरा ब्याज चाहिए तो कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा, वरना उन्हें ब्याज की राशि में नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. दरअसल, वर्तमान में प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोग नौकरियों में काफी जल्दी बदलाव कर लेते हैं. वहीं नई नौकरी ज्वॉइन करने के बाद कर्मचारी अपने पुराने UAN से ही नई कंपनी में PF अकाउंट खुलवा लेते हैं. ऐसे में नई कंपनी का पैसा नए पीएफ खाते में आता रहता है और पुराना पीएफ खाते में पैसा आना बंद हो जाता है.

मर्ज करें अकाउंट

ऐसी स्थिति में पुराने अकाउंट का पैसा अगर नए खाते में मर्ज नहीं करवाते हैं तो ब्याज की राशि में नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में अगर पुराने PF अकाउंट में मौजूद राशि पर भी ज्यादा ब्याज चाहिए तो उसके लिए अपने सभी खातों को मर्ज कराने में ही समझदारी है. अगर आपने कई सारी कंपनियों में काम किया है तो सभी PF खातों को मौजूदा कंपनी के PF खाते के साथ जोड़ लें. ऐसे में ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर सभी खातों को मर्ज लें, नहीं तो ब्याज कम मिलेगा.

एक्टिवेट करें UAN

बता दें कि सरकार की ओर से फिलहाल PF Account पर 8.1% का सालाना ब्याज दिया जा रहा है. वहीं अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट को मर्ज करना है तो ध्यान रखें कि आपका यूएएन एक्टिवेट हो. अगर UAN एक्टिवेट नहीं है तो ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर एक्टिवेट यूएएन पर क्लिक कर इसे एक्टिवेट करना होगा. जरूरी जानकारियां देकर यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा.

PF खाते को मर्ज करने की प्रक्रिया
- पुराने और मौजूदा पीएफ अकाउंट को मर्ज करने के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
- लॉगिन करें.
- सर्विसेज में जाएं.
- वन इंप्लाई-वन ईपीएफ अकाउंट पर क्लिक करें.
- एक फॉर्म खुलेगा.
- अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें.
- UAN और अपनी मौजूदा ईपीएफ अकाउंट आईडी डालें.
- इसके बाद ओटीपी का विकल्प चुनें. 
- अब मोबाइल पर ओटीपी आएगा.
- ओटीपी दर्ज करने के बाद पुराना पीएफ अकाउंट दिखेगा.
- पुराना पीएफ अकाउंट दर्ज कर. 
- डिक्लेरेशन को एक्सेप्ट करें और सब्मिट कर दें.
- इसके बाद जानकारी का वैरिफिकेशन होगा और कुछ दिन में अकाउंट मर्ज हो जाएगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news