Passport Apply: पासपोर्ट बनवाएं तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना लेने के पड़ जाएंगे देने!
Advertisement
trendingNow11501973

Passport Apply: पासपोर्ट बनवाएं तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना लेने के पड़ जाएंगे देने!

Passport Seva: पासपोर्ट के जरिए विदेश यात्रा की जा सकती है. वहीं देश में पासपोर्ट पहचान साबित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि कई बार पासपोर्ट के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है.

Passport Apply: पासपोर्ट बनवाएं तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना लेने के पड़ जाएंगे देने!

Passport Online Apply: पासपोर्ट किसी भी देश के नागरिकों के लिए एक अहम दस्तावेजों में से एक है. पासपोर्ट के जरिए विदेश यात्रा की जा सकती है. वहीं देश में पासपोर्ट पहचान साबित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि कई बार पासपोर्ट के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. दरअसल, पासपोर्ट बनवाते वक्त किसी भी प्रकार की गलती करने से बचना चाहिए और एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए.

इसका रखें ध्यान
पासपोर्ट का इस्तेमाल दूसरे देशों की यात्रा के लिए किया जाता है और पहचान के सत्यापन के लिए भी किया जाता है. ऐसे में पासपोर्ट बनवाते वक्त नाम में किसी भी प्रकार की स्पेलिंग मिस्टेक काफी भारी पड़ सकती है. ऐसे में इस गलती को भूलकर भी करें और जब भी पासपोर्ट बनवाएं तो नाम की स्पेलिंग का ध्यान रखें.

हो सकती है मुश्किल
कई बार ऐसा होता है कि नाम या नाम की स्पेलिंग अलग-अलग दस्तावेजों में अलग-अलग होती है. किसी दस्तावेज में नाम के साथ सरनेम लिखा है तो किसी दस्तावेज में नाम के साथ सरनेम नहीं लिखा है, इससे भी काफी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है. वहीं स्पेलिंग में एक अक्षर की गलती भी लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

नाम की स्पेलिंग
ऐसे में अगर पासपोर्ट में आपकी नाम की स्पेलिंग गलत है या फिर कोई टाइपो है तो इसका असर वीजा या टिकट के लिए आवेदन करने पर पड़ सकता है. ऐसे में सबसे पहला काम यही करना चाहिए कि पासपोर्ट और उसके सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट में अपने नाम की स्पेलिंग सही करवानी चाहिए. ऐसे में आपको अपने नाम में सुधार के लिए संबंधित विभाग में आवेदन देकर इसे सही करवाना चाहिए, ताकी किसी भी मुश्किल से बचा जा सके.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news