सरकार ने NPS की अधिसूचना से पहले के सरकारी सिविल कर्मचारियों को OPS का लाभ देने के लिए नियमों में ढील दी
Advertisement

सरकार ने NPS की अधिसूचना से पहले के सरकारी सिविल कर्मचारियों को OPS का लाभ देने के लिए नियमों में ढील दी

Old Pension Scheme Update: केंद्र सरकार ने इस समय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना चुनने का मौका दिया है. सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन में ट्रांसफर करने का मौका मिल रहा है, लेकिन इसका फायदा कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा.

सरकार ने NPS की अधिसूचना से पहले के सरकारी सिविल कर्मचारियों को OPS का लाभ देने के लिए नियमों में ढील दी

Old Pension Scheme Update: पुरानी पेंशन (Old Pension) को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है. अगर आप भी सरकारी कर्मचारी है और पुरानी पेंशन का फायदा (Old Pension Scheme) लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर आ गई है. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय (DPPW) ने जानकारी देते हुए बताया है कि कुछ कर्मचारियों को सरकार की तरफ से पुरानी पेंशन योजना चुनने का मौका दिया जा रहा है. इसको लेकर सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है. 

किन कर्मचारियों को मिल रहा OPS चुनने का ऑप्शन? 
सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी पेंशन में ट्रांसफर करने का मौका मिल रहा है, लेकिन इसका फायदा कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा. जिन भी कर्मचारियों ने 22 दिसंबर 2003 से पहले विज्ञापित नौकरियों के लिए आवेदन किया होगा उन लोगों को सरकार की तरफ से यह सुविधा दी जा रही है. 

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया लेटर
केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय (DPPW) की तरफ से एक मेमोरेंडम जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि अगर आप चाहे तो अभी भी ओल्ड पेंशन को सलेक्ट कर सकते हैं. केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के अपर सचिव संजीव नारायण की तरफ से इस बारे में लेटर भी जारी किया गया है, जिसमें इस बारे में जानकारी दी गई है. देश में सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए जनवरी 2004 से पुरानी पेंशन को खत्‍म करके न्‍यू पेंशन स‍िस्‍टम (NPS) शुरू क‍िया गया था. fallback

पुरानी पेंशन में कर सकते हैं एनरोल
कार्मिक मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि 22 दिसंबर 2003 तक सरकारी भर्ती के लिए निकले विज्ञापन के तहत जनवरी 2004 के बाद भर्ती होने वालों को पुरानी पेंशन देने के ल‍िए लगातार आवेदन म‍िल रहे हैं. इसी वजह से साल 2003 तक के व‍िज्ञापन के आधार पर नौकरी पाने वाले अधिकारियों और कर्मचार‍ियों को पुरानी पेंशन का फायदा देने पर व‍िचार क‍िया गया है. अगर कोई पुरानी पेंशन के तहत खुद को एनरोल करना चाहता है तो उसके इसका ऑप्‍शन स‍ेलेक्‍ट करना होगा. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

क्या है नई पेंशन योजना की समस्या?
अधिकारियों का मानना है कि सरकार एनपीएस में इस तरह से बदलाव करे, जिससे रिटायरमेंट के समय में कर्मचारियों को एकमुश्त राशि के रूप में मोटा पैसा यानी करीब 41.7 फीसदी का योगदान वापस मिल जाएगा. अधिकारी ने कहा कि यह मॉडल ओपीएस के ठीक उल्टा है और यही इसकी एकमात्र समस्या है.

OPS में मिलती है ज्यादा पेंशन
आपको बता दें नई और पुरानी पेंशन योजना में बहुत ही ज्यादा अंतर है, जिसकी वजह से कर्मचारी और पेंशनर्स ओल्ड पेंशन स्कीम को बहाल करने की मांग कर रहे हैं. OPS में रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को सैलरी की आधी राशि पेंशन के रूप में मिलती है. वहीं, नई पेंशन स्कीम में कर्मचारी की बेसिक सैलरी+डीए का 10 फीसदी हिस्सा कटता है. पुरानी पेंशन स्कीम की खास बात यह कै इसमें कर्मचारियों की सैलरी से कोई भी पैसा नहीं कटता है. इसके अलावा नई पेंशन में 6 महीने बाद मिलने वाले डीए का भी प्रावधान नहीं है. इसके अलावा ओल्ड पेंशन में पेमेंट सरकार की ट्रेजरी के जरिए किए जाता है. वहीं, नई पेंशन में निश्चित पेंशन की कोई भी गारंटी नहीं होती है. 

Trending news