Old Pension: पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या है केंद्र सरकार का प्लान, कब बहाल होगी OPS?
Advertisement

Old Pension: पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या है केंद्र सरकार का प्लान, कब बहाल होगी OPS?

Old Pension Scheme Latest Update: पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. कई राज्यों में इस स्कीम को लागू कर दिया गया है. वहीं, कई राज्यों में इसको लागू करने की मांग जोरों से चल रही है.

Old Pension: पुरानी पेंशन योजना पर आया बड़ा अपडेट, जानें क्या है केंद्र सरकार का प्लान, कब बहाल होगी OPS?

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को लेकर केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. कई राज्यों में इस स्कीम को लागू कर दिया गया है. वहीं, कई राज्यों में इसको लागू करने की मांग जोरों से चल रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की तरफ से पुरानी पेंशन योजना पर बड़ा बयान जारी किया गया है. आइए आपको बताते हैं कि केंद्र सरकार कब पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर सकती है?

2030 तक दिवालिया हो जाएगा भारत
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा है कि अगर पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू हुई तो 2030 तक भारत दिवालिया हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि कल मुझे व्हाट्सएप पर एक संदेश मिला जिसमें केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अगर पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू होती है तो देश 2030 तक दिवालिया हो जाएगा. 

2006 में भी हुआ था विरोध
इसके आगे हरियाणा के सीएम ने बताया कि साल 2006 में भी पुरानी पेंशन योजना को लेकर विरोध किया गया था. देश के महान इकोनॉमिस्ट मनमोहन सिंह और उन्होंने साल 2006 में बताया था कि पुरानी पेंशन योजना भारत को पिछड़ा बना सकती है. 

 

ये 4 राज्य कर चुके हैं लागू
आपको बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान सरकार, पंजाब सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर चुके हैं. इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है. 

पुरानी पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
पुरानी पेंशन योजना के फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आखिरी ड्रॉन सैलरी के आधार पर बनती है. इसके अलावा इसमें महंगाई दर बढ़ने के साथ ही डीए में भी इजाफा होता है. जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो भी इससे पेंशन में इजाफा होता है.

सिर्फ इन लोगों को मिलेगा OPS का फायदा
बता दें हाल ही में दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला लिया है कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (CAPF) को पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कोर्ट ने बताया है कि यह सशस्त्र बल है, जिसकी वजह से इन लोगों को OPS का फायदा मिलेगा. यह इस योजना के पात्र हैं. कोर्ट के इस फैसले से हजारों पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. 

Trending news