Odisha Train Accident: 35 पैसे से किया था इंश्योरेंस और मिलेगा 10 लाख रुपये का कवरेज, जान लें ट्रेन से सफर करते हुए Insurance के फायदे
Advertisement
trendingNow11726524

Odisha Train Accident: 35 पैसे से किया था इंश्योरेंस और मिलेगा 10 लाख रुपये का कवरेज, जान लें ट्रेन से सफर करते हुए Insurance के फायदे

Insurance: इस जानलेवा दुर्घटना ने यात्रा बीमा (Travel Insurance) के महत्व को सामने ला दिया है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट या ऐप पर ट्रेन टिकट बुक करते समय, यात्रियों के पास केवल 35 पैसे में यात्रा बीमा का लाभ उठाने का विकल्प होता है.

Odisha Train Accident: 35 पैसे से किया था इंश्योरेंस और मिलेगा 10 लाख रुपये का कवरेज, जान लें ट्रेन से सफर करते हुए Insurance के फायदे

Travel Insurance: शुक्रवार को तीन ट्रेनें शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपर फास्ट और एक मालगाड़ी आपस में भिड़ गईं, जिसे अब भारत के सबसे भीषण ट्रेन हादसों में से एक बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 1000 से अधिक घायल हो गए हैं. दुर्घटना के तुरंत बाद, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

ट्रैवल इंश्योरेंस
हालांकि इस जानलेवा दुर्घटना ने यात्रा बीमा (Travel Insurance) के महत्व को सामने ला दिया है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट या ऐप पर ट्रेन टिकट बुक करते समय, यात्रियों के पास केवल 35 पैसे में यात्रा बीमा का लाभ उठाने का विकल्प होता है. इस सुविधा के तहत IRCTC अपने यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु, स्थायी पूर्ण विकलांगता या अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में 10 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करता है.

इतना मिलता है कवरेज
यदि किसी यात्री की रेल दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या स्थायी पूर्ण विकलांगता हो जाती है, तो 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि का भुगतान किया जाता है. यदि यात्री स्थायी आंशिक विकलांगता से पीड़ित होता है, तो उसे मुआवजे के रूप में 7.5 लाख रुपये दिए जाते हैं. दुर्घटना के कारण चोट लगने की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के लिए 2,00,000 रुपये का भुगतान किया जाता है और पार्थिव शरीर के परिवहन के मामले में 10,000 रुपये का भुगतान किया जाता है.

स्कीम कैसे काम करती है?
आईआरसीटीसी के अनुसार, यह योजना केवल उन भारतीय नागरिकों के लिए लागू है जो केवल एनजीईटी वेबसाइट एप्लिकेशन के माध्यम से अपना ई-टिकट बुक करते हैं. विदेश के नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं. यह योजना वैकल्पिक है और बुकिंग के समय केवल सीएनएफ/आरएसी/आंशिक सीएनएफ टिकट के लिए प्रदान की जाती है.

देनी होती है डिटेल
ग्राहक नामांकन विवरण भरने के लिए लिंक के साथ बीमा कंपनियों से सीधे एसएमएस और अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी पर पॉलिसी की जानकारी प्राप्त करेंगे. हालांकि, पॉलिसी नंबर को आईआरसीटीसी पेज पर टिकट बुक हिस्ट्री से देखा जा सकता है. टिकट की बुकिंग के बाद संबंधित बीमा कंपनी की साइट पर नामांकन विवरण भरना होगा. यदि नामांकन विवरण नहीं भरा गया है, तो दावा उत्पन्न होने पर कानूनी उत्तराधिकारियों के साथ समझौता किया जाएगा.

जरूर पढ़ें:                                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news