Nitin Gadkari बना रहे ऐसा प्लान, सिर्फ 40 मिनट में पूरा होगा अमृतसर का सफर, क्या है ये ट्रांजिट वे?
Advertisement
trendingNow11923739

Nitin Gadkari बना रहे ऐसा प्लान, सिर्फ 40 मिनट में पूरा होगा अमृतसर का सफर, क्या है ये ट्रांजिट वे?

Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से अमृतसर जने वालों के लिए बड़ी प्लानिंग की जा रही है. जिसके बाद में आप ट्रांजिट वे के जरिए अमृतसर के सफर को सिर्फ 40 मिनट में पूरा कर सकते हैं. 

Nitin Gadkari बना रहे ऐसा प्लान, सिर्फ 40 मिनट में पूरा होगा अमृतसर का सफर, क्या है ये ट्रांजिट वे?

Nitin Gadkari News: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से अमृतसर जने वालों के लिए बड़ी प्लानिंग की जा रही है. जिसके बाद में आप ट्रांजिट वे के जरिए अमृतसर के सफर को सिर्फ 40 मिनट में पूरा कर सकते हैं. इसके साथ ही नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) को भी सुझाव दिया है. 

आपको बता दें अब पंजाब सरकार दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेसवे के बीच में इलेक्ट्रिक सिटी पर आधारित ट्रांजिट-वे बनाने का प्लान बना रही है और इसकी स्पीड 600 किलोमीटर प्रति घंटा है. 

रास्ता हो जाएगा काफी आसान

ट्रांजिट-वे बनने के बाद में अमृतसर से दिल्ली का सफर काफी आसान हो जाएगा. इसके साथ ही समय की भी बचत होगी.  गडकरी ने पंजाब को 15 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट देने का वादा किया है. खबर आ रही है कि पंजाब सरकार जैसे ही जमीन के अधिग्रहण का काम शुरू होगा वैसे ही केंद्र सरकार की तरफ से राशि जारी हो जाएगी. 

एक्सप्रेसवे का नितिन गडकरी ने किया निरीक्षण

नितिन गडकरी ने कल दिल्ली-अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा की थी. नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि एक्सप्रेसवे पर परिचालन शुरू होने के बाद दिल्ली से अमृतसर चार घंटे में तो कटरा छह घंटे में पहुंचा जा सकेगा. 

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 40,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है. यह 669 किलोमीटर लंबा है. गडकरी ने बताया कि अभी दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर है. नया मार्ग बनने के बाद दूरी 58 किलोमीटर घट जाएगी.

58 किमी घट जाएगी दूरी

गडकरी ने आगे बताया है कि अभी दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर है और नया मार्ग बनने के बाद दूरी 58 किलोमीटर घट जाएगी. गडकरी ने कहा कि एक्सप्रेसवे का 137 किलोमीटर भाग हरियाणा में जबकि 399 किलोमीटर पंजाब में पड़ता है. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक्सप्रेसवे का 135 किलोमीटर भाग पड़ता है.

कौन से धार्मिक स्थल जोड़े जाएंगे?

एक्सप्रेसवे प्रमुख धार्मिक स्थलों- स्वर्ण मंदिर, कपूरथला जिले में स्थित सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खंडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब और कटरा में माता वैष्णो देवी दरबार को जोड़ा जाएगा.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news