Bharat Gaurav Train: पहली बार दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, खासियत जानकर आप भी बुक करा लेंगे सीट
Advertisement
trendingNow11354166

Bharat Gaurav Train: पहली बार दिल्ली से कटरा के लिए चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, खासियत जानकर आप भी बुक करा लेंगे सीट

Delhi Katra Navratri Special: इस स्पेशल ट्रेन के अंदर देश के प्राचीन भारतीय ग्रंथों को आधार रखकर कलाकारी की गई है. घरेलू पर्यटन (Home Tourism) को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को चलाया गया है. 

फाइल

Special festive train Navratri Special: आने वाले त्योहार के सीजन को देखते हुए रेल मंत्रालय (Rail Ministry) लोगों को स्पेशल ट्रेन की सौगात देने जा रहा है. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यह घोषणा की है कि 30 सितंबर को पहली बार नवरात्रि विशेष ट्रेन दिल्ली से कटरा के लिए चलाई जाएगी.

4 दिन और 5 रात का पैकेज

आईआरसीटीसी ने 4 दिनों और 5 रातों के पैकेज की घोषणा की है. जिसमें कटरा में दो रात रुकने की पूरी व्यवस्था शामिल है. इस पैकेज की कीमत 11990 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है. आपको बता दें कि इस भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Traib) के अंदर आपको पैंट्री कार, सीसीटीवी कैमरे (CCTV), सुरक्षा गार्ड समेत अन्य सुविधाएं मौजूद होंगी.'

घरेलू पर्यटन और तीर्थाटन को मिलेगा बढ़ावा

इस स्पेशल ट्रेन के अंदर देश के प्राचीन भारतीय ग्रंथों को आधार रखकर कलाकारी की गई है. घरेलू पर्यटन (Home Tourism) को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को चलाया गया है. इस ट्रेन को अंदर से बहुत सुंदर तरीके से सजाया गया है ताकि इस में यात्रा कर रहे यात्री अपनी यात्रा के दौरान काफी अच्छा महसूस कर सके.

तीस सितंबर को होगी रवानगी

दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से इस ट्रेन के डिपार्चर को शाम 7 बजे का समय रखा गया है. अगले दिन यह ट्रेन कटरा वैष्णो देवी पहुंच जाएगी उसके बाद वहां पर दो दिनों का हाल्ट लेकर कटरा वैष्णो देवी से वापस आएगी और पांचवें दिन दिल्ली सफदरजंग पहुंच जाएगी.

कैसे बुक कराएं टिकट?

इस खास पैकेज में अपनी या अपने परिवार की टिकट बुक कराने के लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं. गौरतलब है कि ट्रेन में यात्रा करने के लिए रिजर्वेशन कराना अब और भी आसान हो गया है. अब इंडियन रेलवे (Indian Railway) में सफर करने वाले मुसाफिर IRCTC की साइट पर या अन्‍य किसी ऐप में जाए बगैर भी रिजर्वेशन करा सकते हैं. लोगों की सुविधा के लिए अब IRCTC ने चैटबोट से रिजर्वेशन कराने का विकल्‍प दिया है. यह सुविधा हाल ही में शुरू की गयी है. आईआरसीटीसी के अनुसार काफी संख्‍या में लोग चैटबोट से रिजर्वेशन करा रहे हैं.

आईआरसीटीसी की बेवसाइट से रोजाना 10 लाख से अधिक टिकट बुक होते हैं. इसके अलावा आप स्‍टेशन जाकर और अन्‍य ऐप से भी टिकट बुक करा सकते हैं. चैटबोट से रिजर्वेशन कराने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने की भी जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी के अनुसार चैटबोट पर काफी अच्‍छा रिस्‍पांस आ रहा है.

इनपुट: IANS

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news