PM Kisan: केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का क‍िसानों पर बड़ा ऐलान, बताया-आमदनी बढ़ाने के लि‍ए क्‍या है प्‍लान?
Advertisement

PM Kisan: केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का क‍िसानों पर बड़ा ऐलान, बताया-आमदनी बढ़ाने के लि‍ए क्‍या है प्‍लान?

PM Kisan Nidhi: एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर पर सरकार का लगातार फोकस बना हुआ है. अब केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एग्रीकल्‍चर देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेक्‍टर है.

PM Kisan: केंद्रीय कृष‍ि मंत्री का क‍िसानों पर बड़ा ऐलान, बताया-आमदनी बढ़ाने के लि‍ए क्‍या है प्‍लान?

PM Kisan Samman Nidhi: केंद्र की मोदी सरकार क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि सुधारने और कृष‍ि कल्‍याण के ल‍िए लगातार काम कर रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए सरकार की तरफ पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi), पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) आद‍ि तमाम तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर पर सरकार का लगातार फोकस बना हुआ है. अब केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एग्रीकल्‍चर देश का सबसे तेजी से बढ़ने वाला सेक्‍टर है. इसके विकास के लिए केंद्रीय वित्त पोषण की कोई बाधा नहीं होगी.

एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर को विकसित क‍िया जा रहा
पूर्वोत्तर राज्‍यों का जिक्र करते हुए कृष‍ि मंत्री ने कहा क‍ि जैविक खेती की संभावनाओं को देखते हुए केंद्र और पूर्वोत्तर की राज्य सरकारें एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर को विकसित करने के लिए मिलकर काम कर रही हैं. उन्‍होंने कहा कृषि देश में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है. केंद्र की तरफ से खेती को लाभदायक बनाने के लिए लगातार प्रयास क‍िया जा रहा है. उन्‍होंने बताया केंद्र सरकार ने अनुसंधान और खेती के बीच एक कड़ी स्थापित करने और जमीनी स्तर पर किसानों को वैज्ञानिक सलाह देने का प्रयास किया.

अनुसंधान से मजबूत होगा एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की कल्पना के अनुसार संस्थान की स्थापना से अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के साथ अरुणाचल प्रदेश में कृषि शिक्षा और अनुसंधान के विकास को गति मिलेगी. तोमर ने कहा, 'पूर्वोत्तर में विकास और आजीविका की सुरक्षा के लिए कृषि को महत्व देते हुए कृषि शिक्षा और अनुसंधान के जर‍िये एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर की गतिविधियों को मजबूत किया जा रहा है.' इससे आने वाले समय में क‍िसानों की आमदनी में और इजाफा होगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम क‍िया जा रहा है क‍ि देश का कृषि क्षेत्र हर समय पर्याप्त खाद्य भंडार सुनिश्चित करने के लिए सभी चुनौतियों का सामना करने के ल‍िए तैयार हो. तोमर ने कहा कि खेती को आधुनिक तकनीक और अनुसंधान संस्थानों से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास जारी है. एग्रीकल्‍चर यून‍िवर्स‍िटी को इस दिशा में अहम महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news