दो महीने से भी कम में एक लाख के बन गए 4 लाख! इस IPO ने मचा डाला धमाल
Advertisement

दो महीने से भी कम में एक लाख के बन गए 4 लाख! इस IPO ने मचा डाला धमाल

Share Market Tips: शेयर की कीमत ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद से लगातार बढ़ रही है. यह स्‍टॉक बीएसई पर गुरुवार को 259.60 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ. इसके बाद शुक्रवार सुबह 271 रुपये पर ओपन हुआ.

दो महीने से भी कम में एक लाख के बन गए 4 लाख! इस IPO ने मचा डाला धमाल

Multibagger IPO: इनिशियल पब्‍ल‍िक ऑफर‍िंग (IPO) में न‍िवेश करने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. यह एक व्‍यवसाय की तरह बन गया है. कई आईपीओ ने शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट‍िंग के साथ ही न‍िवेशकों को बंपर मुनाफा द‍िया है. वहीं, कुछ आईपीओ ऐसे भी हैं ज‍िन्‍होंने न‍िवेशकों को कंगाल कर द‍िया है. यानी इन आईपीओ में न‍िवेश के दौरान जो रकम उन्‍होंने न‍िवेश की थी उसमें क‍िसी तरह का र‍िटर्न नहीं म‍िला या उससे भी कम रह गई. लेक‍िन आज हम आपको एक ऐसे आईपीओ के बारे में बताएंगे ज‍िसने दो महीने से भी कम समय में न‍िवेशकों की रकम को करीब चार गुना कर द‍िया है.

75 रुपये के प्राइस बैंड पर इश्‍यू क‍िया गया

जी हां, शेयर बाजार में ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद इस आईपीओ ने न‍िवेशकों को बंपर कमाई का मौका द‍िया है. इसमें लगातार तेजी का स‍िलस‍िला जारी है. यह शेयर बॉन्‍डाडा इंजीनियरिंग (Bondada Engineering IPO) कंपनी का है. बॉन्डाडा इंजीनियरिंग के आईपीओ को  अगस्त 2023 में 75 रुपये के प्राइस बैंड पर इश्‍यू क‍िया गया. इसके बाद यह 30 अगस्त 2023 को 90 प्रतिशत प्रीमियम के साथ बीएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर ल‍िस्‍टेड हुआ. अगर आपने इस शेयर की ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद भी इसमें न‍िवेश क‍िया होता तो आप जबरदस्‍त फायदे में रहते.

ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद से लगातार बढ़ रहा शेयर
इस शेयर की कीमत ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद से लगातार बढ़ रही है. यह स्‍टॉक बीएसई पर गुरुवार को 259.60 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ. इसके बाद शुक्रवार सुबह 271 रुपये पर ओपन हुआ. लेक‍िन कारोबारी सत्र के दौरान दोपहर करीब 2 बजे शेयर 268.95 रुपये के स्‍तर पर कारोबार करता देखा गया. आप इस आईपीओ पर दो महीने से कम समय में हुए फायदे को ऐसे समझ सकते हैं-

बीएसई पर 142.50 शेयर पर ल‍िस्‍टेड हुआ
अगस्‍त 2023 में जब कंपनी की तरफ से आईपीओ जारी क‍िया गया तो इसका इश्‍यू प्राइसस 75 रुपये था. कंपनी ने 1600 शेयर का लॉट साइज तय क‍िया था. यानी इसके एक लॉट की बोली लगाने के लि‍ए 1600X75=1.2 लाख रुपये का न‍िवेश करना पड़ा. ज‍िस बोलीदाता को कंपनी का 1600 शेयर वाला लॉट साइज फाइनल हुआ होगा तो वह आज बंपर फायदे में है. ल‍िस्‍ट‍िंग के साथ ही यह शेयर बीएसई एसएमई पर 142.50 शेयर पर ल‍िस्‍टेड हुआ. यानी उसी द‍िन इसमें करीब 90 प्रत‍िशत की तेजी देखी गई.

शेयर बाजार में मजबूत ल‍िस्‍ट‍िंग के बाद भी यद‍ि क‍िसी ने इसमें न‍िवेश क‍िया होता तो भी जबरदस्‍त फायदा होता. अब यह शेयर 269 रुपये पर कारोबार कर रहा है. आज इस रेट पर 1600 शेयर आज 1600x268.95=430,320 रुपये के हो गए. यानी 1.20 लाख रुपये का न‍िवेश बढ़कर 4.30 लाख रुपये हो गया. इस तरह आईपीओ प्राइस से शेयर में करीब 300 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है.

Trending news