ChatGPT की छुट्टी कर देगा अंबानी का 'Bharat GPT',जियो का बड़ा प्लान
Advertisement
trendingNow12032821

ChatGPT की छुट्टी कर देगा अंबानी का 'Bharat GPT',जियो का बड़ा प्लान

आज के दौर में एआई टूल का क्रेज और इस्तेमाल बढ़ने लगा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती लोकप्रियता के अब रिलायंस ने भी बड़ी तैयारी कर ली है। ChatGPT जैसे एआई टूल को टक्कर देने के लिए रिलायंस जियो ने भारत जीपीटी (Bharat GPT) लाने की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो ने अपने जेनरेटिव आर्टिफिशिय

Mukesh Ambani

नई दिल्ली: आज के दौर में एआई टूल का क्रेज और इस्तेमाल बढ़ने लगा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती लोकप्रियता के अब रिलायंस ने भी बड़ी तैयारी कर ली है। ChatGPT जैसे एआई टूल को टक्कर देने के लिए रिलायंस जियो ने भारत जीपीटी (Bharat GPT) लाने की घोषणा कर दी है। रिलायंस जियो ने अपने जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस Bharat GPT को लाने की बात कही है।  

रिलायंस जियो इंर्फोक़म के चेयरमैन आकाश अंबानी के कंधों पर इसकी जिम्मेदारी है। आकाश ने इस बारे में जानकारी जेते हुए कहा कि कंपनी ने भारच जीपीटी के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ हाथ मिलाया है। रिलायंस जियो और आईआईटी बॉम्बे मिलकर जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भारत जीपीटी तैयार करेगी। आईआईटी बॉम्बे के एक कार्यक्रम में शामिल हुए आकाश अंबानी ने बताया कि जियो का भारत जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल माइक्रोसॉफ्ट और OpenAI के चैट जीपीटी को कड़ी टक्कर देगा। 

क्या होगा भारत जीपीटी में खास

 उन्होंने कहा कि भारत को तकनीकी स्तर पर अगले लेवल तक ले जाने के लिए जबरदस्त ईको सिस्टम तैयार करने की जरूरत है। रिलायंस जियो इसके लिए Jio 2.0 विजन तैयार कर रही है। उन्होंने भारत जीपीटी के बारे में बात करते हुए कहा कि जियो का जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टूल भी एडवांस एआई टूल की तरह काम करेगा।  उन्होंने कहा कि जियो का एआई लार्ज लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करेगा। हालांकि रिलायंस जियो के एआई टूल को लेकर बहुत जानकारी उन्होंने नहीं दी। एआई टूल के अलावा  जियो खुद टेलीविजन ऑपरेटिंग सिस्टम लाने पर काम कर रही है। जियो का ओएस सिस्टम यूजर्स को टीवी कॉन्टेंट ब्राउजिंग अलग एक्सपीरियंस देगा।    

Trending news