IT Sector में आया बड़ा संकट, इस साल अब तक 1.5 लाख कर्मचारियों की चली गई नौकरी, जारी हुआ आंकड़ा
Advertisement

IT Sector में आया बड़ा संकट, इस साल अब तक 1.5 लाख कर्मचारियों की चली गई नौकरी, जारी हुआ आंकड़ा

Layoff News: आईटी सेक्टर में लाखों की संख्या में कर्मचारियों ने अपनी नौकरी गंवा दी है. 500 से ज्यादा कंपनियों नें इस साल अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया है. आईटी सेक्टर की नौकरियों में लगातार कटौती देखने को मिल रही है. 

IT Sector में आया बड़ा संकट, इस साल अब तक 1.5 लाख कर्मचारियों की चली गई नौकरी, जारी हुआ आंकड़ा

IT Sector Job Layoffs: आईटी सेक्टर में लाखों की संख्या में कर्मचारियों ने अपनी नौकरी गंवा दी है. अमेजन ने 9000 से भी ज्यादा कर्मचारियों को निकाला है. इसके साथ ही अमेजन पहले भी 18,000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुका है. 500 से ज्यादा कंपनियों नें इस साल अब तक लगभग 1.5 लाख कर्मचारियों को निकाल दिया है. आईटी सेक्टर की नौकरियों में लगातार कटौती देखने को मिल रही है. 

लगभग डेढ़ लाख कर्मचारियों की गई नौकरी
टेक क्षेत्र की नौकरियों में कटौती पर नजर रखने वाली वेबसाइट, लेऑफ.एफवाईआई के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक, 503 तकनीकी कंपनियों ने अब तक 148,165 कर्मचारियों की छंटनी की है. 2022 में टेक कंपनियों और स्टार्टअप्स के लिए एक निराशाजनक वर्ष के बाद, जिसमें कम से कम 1.6 लाख कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया, 2023 एक समान नोट पर शुरू हुआ.

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक सभी शामिल
लगभग 1,046 टेक कंपनियों (बिग टेक से लेकर स्टार्टअप तक) ने पिछले साल 1.61 लाख से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की. सिर्फ जनवरी में लगभग 1 लाख तकनीकी कर्मचारियों ने वैश्विक स्तर पर नौकरी खो दी, जिसमें अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, सेल्सफोर्स और अन्य जैसी कंपनियों का दबदबा था.

जनवरी-फरवरी में हुई भारी कटौती
जनवरी में 1,02,943 की तुलना में अमेरिका में कंपनियों ने फरवरी में 77,770 नौकरियों में कटौती की थी. प्रौद्योगिकी कंपनियों ने छंटनी की दौड़ का नेतृत्व करना जारी रखा. पिछले महीने 21,387 नौकरियों में कटौती की जो सभी कटौती का 28 फीसदी था.

मेटा के सीईओ ने कही ये बात
पिछले हफ्ते मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने आने वाले महीनों में नौकरी में कटौती के कई दौरों के माध्यम से अतिरिक्त 10,000 कर्मचारियों को बर्खास्त करने की घोषणा की थी. कटौती पिछले साल नवंबर में 11,000 कर्मचारियों या कंपनी के 13 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी के ठीक चार महीने बाद हुई है. जुकरबर्ग ने कहा कि पुनर्गठन के बाद, मेटा की योजना प्रत्येक समूह में हायरिंग और ट्रांसफर फ्रीज को उठाने की है. अमेजन ने सोमवार को अमेजन वेब सर्विसिस (एडब्ल्यूएस), ट्विच, एडवरटाइजिंग और एचआर में अन्य 9,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की.

एजेंसी - IANS

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news