LNG Corridor: पेट्रोल-डीजल के रेट में आएगी कमी! केंद्र सरकार का प्‍लान सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश
Advertisement
trendingNow11736145

LNG Corridor: पेट्रोल-डीजल के रेट में आएगी कमी! केंद्र सरकार का प्‍लान सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

Heavy Vehicles: केंद्र सरकार हैवी व्‍हीकल को एलएनजी (LNG) पर शिफ्ट करना चाहती है. इसके लिए सरकार अलग से कॉरिडोर बनाने पर काम कर रही है. सरकार का मकसद देश में जल्द ही एलएनजी कॉरिडोर बनाना है.

LNG Corridor: पेट्रोल-डीजल के रेट में आएगी कमी! केंद्र सरकार का प्‍लान सुनकर आप भी हो जाएंगे खुश

LNG Corridor For Heavy Vehicles: लगातार बढ़ते प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल के रेट को कम करने के ल‍िए सरकार की तरफ से लगातार प्रयास क‍िया जा रहा है. सरकार प्रदूषण के स्‍तर को कम करने के ल‍िए ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने पर काम कर रही है. इसी के मद्देनजर सरकार की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. सरकार ने एलएनजी कॉरिडोर (LNG Corridor) पर काम करने की बात कही है. सरकार का प्लान गैस आधारित ट्रांसपोर्टेशन सर्व‍िस लाने का प्‍लान है. इससे हैवी व्हीकल्स को एलएनजी (LNG) पर शिफ्ट किया जा सकेगा.

कॉरिडोर बनाने पर काम कर रही सरकार

इस कदम से हैवी व्‍हीकल से होने वाला प्रदूषण कम होगा. साथ ही पेट्रोल-डीजल पर न‍िर्भरता कम होने से इसके रेट में भी कमी आने की उम्‍मीद है. दरअसल, केंद्र सरकार हैवी व्‍हीकल को एलएनजी (LNG) पर शिफ्ट करना चाहती है. इसके लिए सरकार अलग से कॉरिडोर बनाने पर काम कर रही है. सरकार का मकसद देश में जल्द ही एलएनजी कॉरिडोर बनाना है. फ्रेट के लिए यूज होने वाले रूट्स को LNG के लिए तैयार करने की योजना है. ऑटो कंपनियों को भी LNG से चलने वाले भारी वाहन पर फोकस बढ़ाने के लिए कहा जा सकता है.

सरकार गैस आधारित ट्रांसपोर्टेशन पर काम कर रही है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए सरकार LNG कॉरिडोर बनाने की बात कर रही है. साथ ही कीमत में ज्‍यादा वेरिएशन नहीं हो, इसको लेकर सरकार भी पॉलिसी बनाएगी. ग्रीन मोबिलिटी पर ज्यादा फोकस करने और कार्बन एमिशन कम करने के लिए सरकार एलएनजी कॉरिडोर बनाने पर काम कर रही है. इसके लिए सरकार जल्द स्टेकहोल्डर्स के साथ बातचीत करेगी. इसके अलावा पेट्रोलियम, भारी उद्योग मंत्रालय, ऑटो और OMCs के साथ चर्चा की जाएगी.

आपको बता दें 2 पायलट कॉरिडोर चालू हैं और सरकार जल्द इसको लेकर नीति बनाएगी. पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने व पर्यावरण संरक्षण के लिए यह सरकार का अहम कदम है. इससे निवेश का मौका मिलेगा. सरकार चिन्हित कर जल्द प्राइवेट सेक्टर के लिए एलएनजी कॉरिडोर को खोलेगी. LNG कीमतों में स्‍थ‍िरता के ल‍िए भी पॉलिसी लाई जाएगी.

Trending news