बड़ी खुशखबरी! पेंशन को लेकर संसद में हो गया खुलासा, जानें मोदी सरकार कब बढ़ाएगी पेंशन राशि?
Advertisement
trendingNow11808833

बड़ी खुशखबरी! पेंशन को लेकर संसद में हो गया खुलासा, जानें मोदी सरकार कब बढ़ाएगी पेंशन राशि?

Pension News Update: अब केंद्र सरकार (Central government) ने बता दिया है कि कर्मचारियों की पेंशन (pension) में इजाफा कब होगा? जैसा कि सभी जानते हैं कि लोकसभा चुनाव (loksabha election) आने में अभी पूरे एक साल का समय है और ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार कई लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है.

बड़ी खुशखबरी! पेंशन को लेकर संसद में हो गया खुलासा, जानें मोदी सरकार कब बढ़ाएगी पेंशन राशि?

Pension Scheme Update: देशभर में पेंशन को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अब केंद्र सरकार (Central government) ने बता दिया है कि कर्मचारियों की पेंशन (pension) में इजाफा कब होगा? जैसा कि सभी जानते हैं कि लोकसभा चुनाव (loksabha election) आने में अभी पूरे एक साल का समय है और ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि सरकार कई लोकलुभावन घोषणाएं कर सकती है. इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार पेंशन में भी इजाफा कर सकती है. साथ ही न्यूनतम पेंशन को लेकर भी घोषणा कर सकती है. फिलहाल इस बारे में सरकार की तरफ से जवाब दे दिया गया है. 

राज्य मंत्री ने लोकसभा में दी जानकारी
मोदी सरकार ने लोकसभा में पेंशन और परिवार पेंशन की न्यूनतम राशि को बढ़ाने के बारे में जानकारी दी है. लोकसभा में कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि फिलहाल इस तरह का कोई भी प्रस्ताव नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि केंद्र सरकार के तहत न्यूनतम पेंशन राशि 9000 रुपये है.

कितने करोड़ सरकार कर रही खर्च?
इसके साथ ही कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बताया कि इस समय पर करीब 44,81,245 पेंशनधारक थे और इसमें से 20,93,462 परिवार पेंशनधारक भी इसमें शामिल हैं. इसके साथ ही साल 2022-23 में इन पर सरकार की तरफ से 2,41,777 करोड़ रूपये खर्च हुए थे. फिलहाल अभी सरकार का न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाने का कोई भी प्लान नहीं है.

8वें वेतन आयोग पर दिया साफ जवाब
बता दें इन दिनों कई बार ये सवाल भी देखने को मिला है कि सरकार आखिर कब आठवां वेतन आयोग ला रही है, जिसके बारे में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी जानकारी दी है. सरकार का अभी 8वां वेतन आयोग लाने का भी कोई प्लान नहीं है. वेतन आयोग को 10 साल में बदलने की परंपरा चलाई जा रही है. फिलहाल इसको बदलने पर भी प्लान किया जा रहा है.

Trending news