MakeMyTrip, Goibibo और OYO पर लगा करोड़ों का जुर्माना, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला?
Advertisement

MakeMyTrip, Goibibo और OYO पर लगा करोड़ों का जुर्माना, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला?

Fine on MakeMyTrip: एमएमटी-गो (MMT-Go) पर आरोप लगाया गया कि उसने होटल भागीदारों के साथ अपने समझौतों में मूल्य समानता लागू की.

MakeMyTrip, Goibibo और OYO पर लगा करोड़ों का जुर्माना, जान‍िए क्‍या है पूरा मामला?

Competition Commission Of India: ऑनलाइन ट्रैवल सर्व‍िसेज (Online Travel Services) मुहैया कराने वाली कंपनी मेकमाईट्रिप (Makemytrip), गोइबिबो (Goibibo) और होटल सर्व‍िस देने वाली ओयो (OYO) एप पर अनुचित व्यापार‍िक गतिविधियों के लिए कुल 392 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का जुर्माना लगाया गया है. यह जुर्माना भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने लगाया है। आयोग की तरफ से 131 पेज के द‍िए गए आदेश में कहा गया क‍ि मेकमाईट्रिप-गोइबिबो (MMT-Go) पर 223.48 करोड़ रुपये और ओयो पर 168.88 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

मेकमाईट्रिप पर क्‍या है आरोप?
एमएमटी-गो (MMT-Go) पर आरोप लगाया गया कि उसने होटल भागीदारों के साथ अपने समझौतों में मूल्य समानता लागू की. इस तरह के समझौतों के तहत, होटल भागीदारों को अपने कमरे किसी दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर या अपने ऑनलाइन पोर्टल पर उस कीमत से कम कीमत पर देने की अनुमति नहीं है, जिस कीमत पर वे इन दो संस्थाओं के मंच पर पेशकश कर रहे हैं.

सीसीआई ने जुर्माना लगाने के साथ ही एमएमटी-गो (MMT-Go) से कहा कि वह होटल संचालकों के साथ अपने समझौते में बदलाव करें। यह भी आरोप लगाया गया था कि एमएमटी ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर ओयो को तरजीह दी, जिससे अन्य कंपनियों के लिए बाजार पहुंच बाधित हुई. नियामक ने अक्टूबर 2019 में मामले की जांच के आदेश दिए थे. मेकमाईट्रिप (MMT) ने 2017 में आईबिबो (ibibo) ग्रुप होल्डिंग का अधिग्रहण किया था, जो गोइबिबो ब्रांड के तहत कारोबार करती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news