LPG Connection: वाह! LPG पर बड़ा अपडेट, बजट से पहले जान लें ये फायदे का सौदा
Advertisement

LPG Connection: वाह! LPG पर बड़ा अपडेट, बजट से पहले जान लें ये फायदे का सौदा

Online LPG Booking: ऑनलाइन एलपीजी रजिस्ट्रेशन और बुकिंग सुविधाओं के साथ अब उपभोक्ता अपने घर से बाहर निकले बिना गैस सिलेंडर बुकिंग कर सकते हैं या एलपीजी सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उपभोक्ता के रूप में आपको केवल उस एलपीजी प्रदाता की वेबसाइट पर जाना है, जिसकी सेवा आप चुनना चाहते हैं और नए कनेक्शन के लिए पंजीकरण करने के लिए निर्देशों का पालन करना है.

LPG Connection: वाह! LPG पर बड़ा अपडेट, बजट से पहले जान लें ये फायदे का सौदा

Gas Cylinder: आज के वक्त में एलपीजी या Liquefied Petroleum Gas की जरूरत काफी बढ़ी है. एलपीजी का इस्तेमाल रसोई में खाना पकाने के लिए भी किया जा रहा है. एलपीजी का इस्तेमाल वाहनों को बिजली देने से लेकर घरों में और साथ ही व्यावसायिक रूप से रसोई गैस के रूप में उपयोग किया जाता है. इसके कई सारे उपयोग है. एलपीजी ब्यूटेन और प्रोपेन जैसे पेट्रोलियम उत्पादों के मिश्रण का उपयोग करके बनाई जाती है और आमतौर पर गैसीय अवस्था में पाई जाती है. वहीं एलपीजी के कई सारे फायदे भी हैं. इनमें से कुछ के बारे में आपको काफी जानकारी भी होनी चाहिए. आइए जानते हैं...

अन्य ईंधनों की तुलना में एलपीजी के लाभ
- स्केलिंग से बचा जाता है.
- Corrosion Effects कम हैं.
- एलपीजी का उपयोग कई अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है.
- एलपीजी पर्यावरण के अनुकूल हैं.
- अन्य ईंधनों की तुलना में रखरखाव कम है.
- एलपीजी को आसानी से स्टोर किया जा सकता है.
- Buring आसान है.

नए गैस कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन
ऑनलाइन एलपीजी रजिस्ट्रेशन और बुकिंग सुविधाओं के साथ अब उपभोक्ता अपने घर से बाहर निकले बिना गैस सिलेंडर बुकिंग कर सकते हैं या एलपीजी सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उपभोक्ता के रूप में आपको केवल उस एलपीजी प्रदाता की वेबसाइट पर जाना है, जिसकी सेवा आप चुनना चाहते हैं और नए कनेक्शन के लिए पंजीकरण करने के लिए निर्देशों का पालन करना है.

ऑनलाइन भुगतान
उपभोक्ताओं को पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद प्रारंभिक भुगतान ऑनलाइन भी किया जा सकता है और आवेदन स्वीकार होने पर उपभोक्ता को ईमेल/एसएमएस के जरिए सूचित किया जाएगा.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news