LIC Policy रखने वालों के लिए खुशखबरी, अब जिंदगीभर अकाउंट में आएंगे 50,000, जानें कैसे?
Advertisement

LIC Policy रखने वालों के लिए खुशखबरी, अब जिंदगीभर अकाउंट में आएंगे 50,000, जानें कैसे?

LIC Policy Latest News: आज हम आपको एक ऐसी एलआईसी पॉलिसी (LIC Scheme) के बारे में बताएंगे जिसमें आपकी जिंदगीभर कमाई होगी. यह एक तरह का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम देना होता है और आपकी जिंदगी भर कमाई हो सकती है.

LIC Policy रखने वालों के लिए खुशखबरी, अब जिंदगीभर अकाउंट में आएंगे 50,000, जानें कैसे?

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी (LIC Policy) की तरफ से कई तरह की पॉलिसी चलाई जाती हैं, जिसके तहत आपको पैसे और सुरक्षा की गारंटी मिलती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एलआईसी पॉलिसी (LIC Scheme) के बारे में बताएंगे जिसमें आपकी जिंदगीभर कमाई होगी.

सिर्फ एक बार देना होगा प्रीमियम
एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम सरल पेंशन योजना है, जिसमें आपको कंपनी की ओर से 40 साल की उम्र से ही पेंशन की सुविधा मिलना शुरू हो जाती है औ सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम देना होता है. 

जिंदगी भर होगी कमाई
यह एक तरह का सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है, जिसमें आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम देना होता है और आपकी जिंदगी भर कमाई हो सकती है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंगल प्रीमियम की राशी लौटा दी जाती है. सरल पेंशन योजना एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है, यानी पॉलिसी लेते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाता है. इस पॉलिसी को लेने के बाद जितना पेंशन से शुरुआत होती है, उतनी ही पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है.

दो तरह की होती है स्कीम में सुविधा
सिंगल लाइफ-
इसमें पॉलिसी किसी एक के नाम पर रहेगी, जबतक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे उन्हें पेंश मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की रकम उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी.

ज्वाइंट लाइफ- इसमें दोनों जीवनसाथी की कवरेज होती है. जबतक प्राइमरी पेंशनधारी जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी. उनकी मृत्यु के बाद उनके जीवनसाथी को जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी, उनकी मृत्यु के बाद बेस प्रीमियम की राशि उनके नॉमिनी को सौंप दी जाएगी. 

क्या है प्लान की खासियत
>> इस योजना का लाभ के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल है और अधिकतम 80 साल है. 
>> यह एक होल लाइफ पॉलिसी है तो इसमें पेंशन पूरी जिंदगी मिलती है. 
>> सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने की तारीख से छह महीने बाद कभी भी सरेंडर की जा सकती है.
>> आप पेंशन हर महीने ले सकते हैं. 
>> इसके अलावा तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी ले सकते हैं. 

जानें कैसे मिलेंगे 50,000 रुपये
आपको बता दें अगर आप हर महीने पैसा चाहते हैं तो आपको कम से कम 1000 रुपये पेंशन लेनी होगी. इसमें आपको मिनिमम 12000 रुपये पेंशन चुनने होगा. वहीं, अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. यदि आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे जो आजीवन मिलेंगे. इसके अलावा यदि आपको बीच में अपनी जमा की गई रकम वापस चाहिए तो ऐसी स्थिति में 5 फीसदी की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल जाती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news