Gautam Adani: क्‍या करते हैं गौतम अडानी के बड़े बेटे करण! पिता ने विश्‍वास से दिया था ये नया कारोबार!
Advertisement

Gautam Adani: क्‍या करते हैं गौतम अडानी के बड़े बेटे करण! पिता ने विश्‍वास से दिया था ये नया कारोबार!

Adani net worth: एक रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह के शेयर धड़ाम से नीचे आ चुके हैं. ऐसे में क्‍या आप जानते हैं उनके बड़े बेटे करण क्‍या करते हैं? 

फाइल फोटो

Adani share fall: गौतम अडानी को दुनिया का अमीर शख्‍स बनने में दशकों लग गए, लेकिन एक रिपोर्ट की वजह से रातोंरात उनकी दौलत कम होना शुरू हो गई और इस समय अडानी समूह बहुत दिक्‍कतों का सामना कर रहा है. गौतम अडानी के दो बेटे हैं. जिसमें बड़े बेटे का नाम करण है. अडानी ग्रुप बंदरगाह कारोबार में बहुत पहले से काम कर रहा है. इस कारोबार को करण अडानी ही संभालते हैं. इसके अलावा आप जानते ही होंगे कि कुछ महीनों पहले ही अडानी ग्रुप ने सीमेंट सेक्‍टर में कदम रखा था. इस नए कारोबार में भी करण अडानी को अहम जिम्‍मेदारी दी गई थी. आइए जानते हैं वे क्‍या कर रह हैं?     

नया कारोबार दे दिया बेटे को 

अडाणी समूह ने साल 2022 में सीमेंट कारोबार में कदम रखा और इसकी कमान अपने बेटे करण को सौंपी. आपको बता दें कि अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लि. को खरीद लिया था और ये डील पूरी होने के बाद अडानी समूह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी बन गई थी. पहले नंबर पर अभी भी अल्ट्राटेक है. उनके बेटे को बतौर निदेशक और एसीसी लि. में चेयरमैन पद पर नामित किया गया था. अडाणी समूह कई क्षेत्रों में काम कर रहा है. जैसे बंदरगाह, ऊर्जा से लेकर हवाईअड्डा और दूरसंचार. 

21वें नंबर आ गए गौतम अडानी 

गौतम अडानी ही जानते होंगे कि वे कैसे दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए थे. एक समय में उन्‍होंने मुकेश अंबानी, बिल गेट्स और वॉरेन बफेट जैसों को पीछे छोड़ दिया था, लेकिन एक रिपोर्ट आने के बाद जिस तरह शेयर मार्केट में बवाल मचा. गौतम अडानी दूसरे नंबर से सीधे 21वें नंबर पर पहुंच गए हैं.   

कैसे एक ही झटके में अंबुजा और एसीसी को खरीदा 

पिछले साल इस सौदे में अडाणी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स को खरीद कर एसीसी में भी हिस्‍सेदारी खरीद ली थी. अंबुजा में 63.15% और एसीसी में 56.69% हिस्सेदारी होगी. अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लि. के पूंजीकरण की बात करें तो लगभग 19 अरब डॉलर है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news