Khatu Shyam Tour: 5 हजार से भी कम कीमत में होंगे अब खाटू श्याम के दर्शन, ऐसे बनेगा बढ़िया बजट
Advertisement
trendingNow11700618

Khatu Shyam Tour: 5 हजार से भी कम कीमत में होंगे अब खाटू श्याम के दर्शन, ऐसे बनेगा बढ़िया बजट

Khatu Shyam Mandir: राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर स्थित है. यह राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक खाटू श्याम जी घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक के अवतार हैं. हर दिन खाटू श्याम मंदिर में 5 आरतियां होती हैं.

Khatu Shyam Tour: 5 हजार से भी कम कीमत में होंगे अब खाटू श्याम के दर्शन, ऐसे बनेगा बढ़िया बजट

Khatu Shyam: भारत में कई ऐसे पवित्र स्थल है जहां पर लोग जाने की काफी तमन्ना रखते हैं. इन्हीं जगहों में से एक खाटू श्याम मंदिर भी है. राजस्थान में स्थित खाटू श्याम के दर्शन के लिए हर साल करोड़ों की तादाद में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. वहीं कई ऐसे लोग भी है, जिन्होंने अभी तक खाटू श्याम के दर्शन नहीं किए हैं. कई बार लोगों को नई जगह पर जाने में रहने और खाने की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप 5 हजार से भी कम रुपयों में खाटू श्याम मंदिर में दर्शन करने पहुंच सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

राजस्थान में है खाटू श्याम मंदिर
राजस्थान के सीकर जिले में खाटू श्याम मंदिर स्थित है. यह राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक खाटू श्याम जी घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक के अवतार हैं. हर दिन खाटू श्याम मंदिर में 5 आरतियां होती हैं.

मंदिर खुलने का समय
मंदिर खुलने की बात की जाए तो सर्दियों में खाटू श्याम मंदिर सुबह 5.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक खुलता है और शाम को 5.00 बजे से रात 9.00 बजे तक खुला रहता है. इसके अलावा गर्मियों में सुबह 4.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम 4.00 बजे से रात 10.00 बजे तक मंदिर खुला रहता है.

ट्रेन का है साधन
खाटू श्याम मंदिर तक सड़क और ट्रेन के माध्यम से आसानी से पहुंचा जा सकता है. मंदिर के सबसे नजदीक 17 किमी की दूरी पर जो रेलवे स्टेशन मौजूद है, उसका नाम रींगस जंक्शन (RGS) है. स्टेशन के ठीक बाहर मंदिर तक ले जाने के लिए कई कैब-ऑटो मिल जाएंगे. वहीं रींगस के लिए कई ट्रेनें भी दिल्ली और जयपुर से लोगों के लिए उपलब्ध हैं.

एयरपोर्ट और सड़क मार्ग की भी सुविधा
इसके अलावा निकटतम हवाई अड्डा जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो मंदिर से लगभग 80 किमी दूर है, जहां से आप सड़क मार्ग या ट्रेन से मंदिर तक जा सकते हैं. वहीं सड़क के रास्ते से एनएच 11 से खाटू श्याम पहुंचा जा सकता है. वहीं जयपुर और खाटू के बीच कई निजी और सरकारी बसें भी चलती हैं.

इस प्रकार बनाएं बजट
वहीं अगर खाटू पहुंचने के बाद की बात की जाए तो खाटू श्याम के दर्शन के लिए एक दिन काफी है. एक दिन के हिसाब से प्रति व्यक्ति खाने पीने का खर्च 500 रुपये, होटल का खर्च 1000 रुपये, प्रसाद का खर्च 200 रुपये और खाटू के अंदर ट्रांसपोर्ट का खर्च करीब 300 रुपये भी मानें तो दो हजार रुपये में एक दिन कवर हो जाता है. इसके अलावा आप किस दूर-दराज के शहर से आ रहे हैं उसका ट्रेन का किराया भी मिला लिया जाए तो भी 5 हजार के बजट के अंदर ही आपकी एक दिन की खाटू श्याम की यात्रा संभव हो सकती है.

जरूर पढ़ें:                                                                

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news