रेल नेटवर्क से जुड़ेगा यह तीर्थ स्थल, जल्द बिछेगा ट्रैक, अश्विनी वैष्णव ने बताई पूरी प्लानिंग
Advertisement
trendingNow11655643

रेल नेटवर्क से जुड़ेगा यह तीर्थ स्थल, जल्द बिछेगा ट्रैक, अश्विनी वैष्णव ने बताई पूरी प्लानिंग

Khatu Shyam Ji: केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के विस्तार के कई कार्यक्रम एक साथ चला रहा है. बीते कुछ सालों से देश के जाने-माने तीर्थ स्थलों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का भी काम चल रहा है. इस क्रम में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए चलाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे बड़ा उदाहरण है.

रेल नेटवर्क से जुड़ेगा यह तीर्थ स्थल, जल्द बिछेगा ट्रैक, अश्विनी वैष्णव ने बताई पूरी प्लानिंग

Khatu Shyam Ji: केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के विस्तार के कई कार्यक्रम एक साथ चला रहा है. बीते कुछ सालों से देश के जाने-माने तीर्थ स्थलों को रेलवे नेटवर्क से जोड़ने का भी काम चल रहा है. इस क्रम में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए चलाई गई वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे बड़ा उदाहरण है. अब रेलवे खाटू श्याम तक रेल नेटवर्क के विस्तार की प्लानिंग कर रहा है. इस बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी. 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि विभाग ने खाटू श्याम जी तीर्थ को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया है. खाटू श्याम जी के प्रति आस्था रखने वाले भक्त दुनिया के हर कोने से आते हैं. यह सबसे सम्मानित मंदिरों में से एक हैं. खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए साल में लगभग 50-60 लाख भक्त आते हैं.

उन्होंने कहा कि रेलवे ने हमारी सभी सांस्कृतिक विरासत और स्थानों को जोड़ने की योजना बनाई है. व्यवस्था की जा रही है कि खाटू श्याम जी रेलवे नेटवर्क से जुड़ सकें. हाल ही में इसके सर्वेक्षण की अनुमति दी गई है. सर्वेक्षण पूरा करने के बाद हम जल्द ही काम शुरू करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विरासत और विकास दोनों को समान महत्व देते हैं.

उन्होंने कहा, 'हाल ही में हमारे सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती भी इस मुद्दे को लेकर मेरे पास आए थे. हम जल्द ही इस दिशा में काम शुरू करेंगे.' लोगों की सुविधा के लिए अन्य सुविधाओं के विकास की बात करते हुए वैष्णव ने कहा, "रींगस जंक्शन से खाटू श्याम जी की दूरी लगभग 17 किलोमीटर है. जब मुख्य लाइन से नई लाइन बनती है, तो इसके व्यापक विकास की आवश्यकता होती है. उदाहरण के लिए, कोचिंग स्टॉक के टर्मिनल और रखरखाव के लिए एक सुविधा होनी चाहिए."

रेल मंत्री ने कहा कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि ट्रेन वहां से चल सके या वहां पहुंच सके. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखते हुए एक पूरी व्यापक योजना तैयार की जा रही है. बता दें कि खाटू श्याम जी का मंदिर भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है. राजस्थान में, हिंदू देवता बर्बरीक को खाटू श्याम के रूप में पूजा जाता है. खाटू सीकर शहर से 43 किमी और रींगस से 17 किमी दूर है. रेल नेटवर्क से जुड़ने के बाद लोग सीधे ट्रेन से इस तीर्थस्थल तक पहुंच सकते हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news